Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / व्हाइट हाउस पहुंचा कोरोना, इटली में एक दिन में 627 मौत, चीन में तीसरे दिन भी कोई मामला नहीं

व्हाइट हाउस पहुंचा कोरोना, इटली में एक दिन में 627 मौत, चीन में तीसरे दिन भी कोई मामला नहीं

तुर्की में पांच और लोगों की मौत
तुर्की में कोरोना वायरस से शुक्रवार को पांच और लोगों की मौत हो गई जिसके साथ ही देश में मृतकों की कुल संख्या नौ पर पहुंच गई है। राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन ने लोगों से ‘‘गैर जरूरी वजह’’ से घर से बाहर न निकलने का अनुरोध किया है। स्वास्थ्य मंत्री फहरेत्तिन कोका ने टि्वटर पर कहा, ‘हमने पांच मरीजों को खो दिया जो उम्रदराज थे और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता कमजोर थी।’ कोका ने बताया कि संक्रमित मामलों की संख्या 670 पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 3,656 मरीजों में से 311 संक्रमित पाए गए हैं।

यूएई में दो लोगों ने गंवाई जान
वहीं, संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस से शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई। अबू धाबी में अभी तक 140 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 31 स्वस्थ हो गए। हालांकि किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई। अमीरात समाचार एजेंसी ने कहा, ‘स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय ने देश में कोविड-19 से पहली दो मौतों की घोषणा की है।’ इनमें से एक व्यक्ति 78 वर्षीय नागरिक था जो यूरोप से देश आया था।

व्हाइट हाउस तक पहुंचा कोरोना
अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक कर्मचारी कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाया गया है। व्हाइट हाउस कर्मियों में जानलेवा वायरस का यह पहला मामला है। अमेरिका में अब तक 230 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री ने भारत की पहल की प्रशंसा की
अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने शुक्रवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से टेलीफोन पर बातचीत की और दक्षेस देशों के लिए भारत की कोविड-19 पहल की प्रशंसा की। पेंटागन ने बताया कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी पर चर्चा की और अपनी व्यापक वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने वाली पहलों पर आगे बढ़ते रहने के लिए इस अवधि के दौरान करीबी संवाद बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई।

दुनियाभर में ढाई लाख से अधिक लोग चपेट में
दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। दुनिया के 163 देशों से इस रोग के कम से कम 256,296 मामले सामने आए और 11015 मरीजों की मौत हो गई।

पाकिस्तान में तीसरी मौत, अब तक 481 मामले
पाकिस्तान में शुक्रवार को कोरोना वायरस से तीसरी मौत हो गई और पुष्ट मामलों की संख्या 481 तक पहुंच गई। प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों से अगले 45 दिनों तक स्वयं को एक दूसरे से अलग करने का आह्वान किया। पाकिस्तान में कोरोना वायरस से तीसरी मौत कराची में हुई है । सिंध के स्वास्थ्य मंत्री अजरा फजल ने 77 साल के एक बुजुर्ग की मौत की पुष्टि की और कहा कि मरीज को कैंसर भी था।

फ्रांस में कोरोना वायरस से 78 और मौत
फ्रांस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 78 और मौतें हो गईं जिसके साथ ही देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 450 हो गई। फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सलोमोन ने संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस में अब तक 12,612 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने चेतावनी कि इस बीमारी से संक्रमित असली आंकड़ों की तुलना में यह तो बहुत कम आंकड़ा है।

चीन में लगातार तीसरे दिन भी कोई घरेलू मामला नहीं
चीन में लगातार तीसरे दिन भी कोई घरेलू कोरोनोवायरस संक्रमित मामला नहीं आया है। हालांकि, देश में सात और लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई। चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3255 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी चीनी मुख्य भूमि पर कोविड-19 का कोई भी नया घरेलू मामले दर्ज नहीं किया गया।

इटली में एक दिन में 627 लोगों की मौत
इटली में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या तेज गति से बढ़ रही है। शुक्रवार को इटली में एक ही दिन में रिकॉर्ड 627 मौत इस महामारी के चलते दर्ज की गईं। इसके चलते देश में कई नए तरह के प्रतिबंध घोषित कर दिए गए हैं। इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,032 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या भी 41,035 से बढ़कर 47,021 पर पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)