Thursday , February 22 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / सांघवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस से विशाल विश्वास ने हैकक्वेस्ट सीजन 4 चैंपियनशिप जीता

सांघवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस से विशाल विश्वास ने हैकक्वेस्ट सीजन 4 चैंपियनशिप जीता

आम सभा, भोपाल : आज के साइबर खतरे के परिदृश्य को चुनौती देने और रोमांचित करने के लिए विशिष्ट प्रतिभाओं को साधने के लिए TCS ने अपनी प्रमुख एथिकल हैकिंग प्रतियोगिता- TCS HackQuest के चौथे सीज़न का शानदार समापन किया। सांघवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस से विशाल बिस्वास, TCS हैकक्वेस्ट के विजेता थे और उन्होंने INR 1.25 लाख की घर पुरस्कार राशि प्राप्त की। फर्स्ट रनर-अप, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, फगवाड़ा से अरुण चौधरी और सेकेंड रनर-अप, शड्डी गर्ग- IIT रुड़की ने क्रमशः 1 लाख और 75000 प्राप्त किए। सभी 45 फाइनलिस्ट को TCS में शामिल होने के लिए अनंतिम ऑफर दिए गए थे।

टीसीएस हैकक्वेस्ट को आर्कटिक साइबर सिक्योरिटी- कैच द फ्लैग (CTF) इवेंट में थीम पर आधारित किया गया है, जो प्रतिभागियों की नैतिक हैकिंग कौशल और भेद्यता प्रबंधन में सक्षमता का समग्र मूल्यांकन करता है, जिसमें वास्तविक जीवन परिदृश्यों जैसा होता है।यह साइबर सुरक्षा के विभिन्न विषयों जैसे वेब, मोबाइल, मैलवेयर विश्लेषण, नेटवर्क, रिवर्स इंजीनियरिंग आदि से विभिन्न चुनौतियों के माध्यम से शामिल है। TCS हैकक्वेस्ट का चौथा संस्करण लगभग 12000 की अपनी पहुंच के मामले में बड़ा हो गया है और बेहतर हो गया है। भारत भर के 600 से अधिक संस्थानों से पंजीकरण। फर्स्ट राउंड 6 घंटे की अवधि का था, जिसमें प्रतिभागियों ने चुनौतियों को हल करने और ऑनलाइन पोर्टल में कैद किए गए झंडे को प्रस्तुत करने के लिए अपने कौशल का उपयोग किया।

इस दौर के संभावित प्रतिभागियों को एक भौतिक दौर के लिए आमंत्रित किया गया, जिसका उद्देश्य उनकी टीसीएस ओलंपस, ठाणे में उनकी भौतिक उपस्थिति के साथ आभासी उपस्थिति का मिलान करना था, जहाँ उन्हें सिस्टम एक्सप्लोरेशन, वेब एप्लीकेशन पेन टेस्ट, मोबाइल सिक्योरिटी जैसी चुनौतियों को हल करने में अपनी क्षमताओं को अटेस्ट करना था। और डिजिटल फोरेंसिक। एंड-टू-एंड प्रतियोगिता प्रचार और निष्पादन कैम्पस कम्यून पर प्रसारित किया गया था – टीसीएस द्वारा बनाए गए और चलाने वाले छात्रों के लिए एक ऑनलाइन सगाई पोर्टल।आभासी दौर के बाद, 45 शीर्ष प्रतिभागियों ने फाइनल में जगह बनाई, जिसमें से टीसीएस के साइबर भविष्य के 3 एंकरों का अनावरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)