Tuesday , November 28 2023
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / पत्रकारिता विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. सुरेश ने रोजगार सृजन केंद्र का किया उद्वघाटन

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. सुरेश ने रोजगार सृजन केंद्र का किया उद्वघाटन

* मदनमोहन जोशी की पत्रकारिता का सौंदर्यशास्त्र पुस्तक का हुआ विमोचन

* नि:शुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का भी हुआ उद्घाटन

आम सभा, भोपाल।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय माखनपुरम में गुरुवार को तीन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ.के.जी. सुरेश, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं आर्थिक चिंतक डॉ. अश्वनी महाजन ने रोजगार सृजन केंद्र का उद्वघाटन किया। इसके बाद वरिष्ठ पत्रकार, कवि एवं लेखक पंकज पाठक की पुस्तक मदनमोहन जोशी की पत्रकारिता का सौंदर्यशास्त्र का विमोचन कुलपति प्रो. सुरेश, वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव, प्रो. शिवकुमार विवेक एवं श्रीमती आशा जोशी ने किया। इससे पहले सुबह विश्वविद्यालय परिसर स्थित धनवंतरी चिकित्सालय में रमैया आयुर्वेद वेलनेश सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित निशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का उद्घाटन भी कुलपति प्रो. सुरेश द्वारा किया गया ।
रोजगार सृजन केंद्र के उद्घाटन अवसर पर स्वावलंबी भारत एवं उद्मिता विषय पर आयोजित व्याख्यान की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो.सुरेश ने कहा कि हम छात्रों की सृजनात्मकता को मंच देते हैं और हम उन्हें नौकरी माँगने वाला नहीं, बल्कि नौकरी देने वाला बनाना चाहते हैं । उन्होंने कहा कि अगर हमें उद्यमिता को बढ़ाना है तो हम सबको आगे आना होगा। मुख्य वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय प्रो. डॉ. अश्वनी महाजन ने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ कमाई करने के बारे में भी सोचना चाहिए। डॉ. महाजन ने कहा कि भारत के वांग्मय का उन्होंने अध्ययन किया है, लेकिन बेरोजगारी शब्द उन्हें कहीं नहीं मिला। उन्होंने कहा कि भारत उद्मियों का देश रहा है।
मदनमोहन जोशी की पत्रकारिता का सौंदर्यशास्त्र पुस्तक के विमोचन अवसर पर मदनमोहन जोशी की स्मृति को याद करते हुए मुख्य अतिथि एवं वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव ने कहा कि जोशी जी की पत्रकारिता तन से, मन से एवं लेखन से बहुत ही सुंदर थी। उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों से कहा कि पत्रकारिता करने के लिए उन्हें भाषा पर विशेष जोर देना चाहिए । कुलपति प्रो. सुरेश ने पुस्तक के लेखक वरिष्ठ पत्रकार पंकज पाठक को पुस्तक लेखन के लिए बधाई दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज के पीढ़ी को इतिहास बोध हो इसलिए हम पुस्तकों का प्रकाशन करते हैं । पुस्तक विमोचन कार्यक्रम का आयोजन प्रकाशन विभाग द्वारा, रोजगार सृजन केंद्र कार्यक्रम का आयोजन प्लेसमेंट एवं एंटरप्रेन्योरशिप सेल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।