Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / वेस्टिज ने हेल्थ एंड वेलनेस पोर्टफोलियो को विस्तार दिया, च्यूइंग टेबलेट ‘वेस्टिज प्राइम मेटामाइंड’ लॉन्च की

वेस्टिज ने हेल्थ एंड वेलनेस पोर्टफोलियो को विस्तार दिया, च्यूइंग टेबलेट ‘वेस्टिज प्राइम मेटामाइंड’ लॉन्च की

वेस्टिज द्वारा हाल में कराए गए एक अध्ययन के मुताबिक, 70 प्रतिशत लोग मानते हैं कि आधुनिक डाइट दिमाग की सेहत के लिए पर्याप्त नहीं है

नई दिल्ली : हेल्थ, वेलनेस एवं हाइजीन प्रोडक्ट्स मुहैया कराने वाली भारत की अग्रणी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में शुमार वेस्टिज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड ने वेस्टिज प्राइम मेटामाइंड च्यूइंग (चबाने लायक) टेबलेट लॉन्च की है। इसमें एफडीए ग्रास द्वारा मान्यता प्राप्त शाकाहारी घटक फॉस्फेटिडिलसेरीन और फेरिक सैचरेट मिलाए गए हैं, जो दिमाग की सेहत को बेहतर करते हैं। इससे व्यक्ति की समझने की क्षमता (कॉग्निटिव हेल्थ) बेहतर होती है।

वेस्टिज द्वारा हाल में कराए गए एक अध्ययन के मुताबिक, 70 प्रतिशत लोग मानते हैं कि आधुनिक डाइट दिमाग की सेहत के लिए पर्याप्त नहीं है और इसके लिए अतिरिक्त सप्लीमेंट की जरूरत है।

लोगों द्वारा किसी चीज पर ध्यान लगाने के समय में आ रही कमी चिंता का विषय है, क्योंकि इस समय 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों और 21 सदी में काम कर रहे प्रोफेशनल लोगों से उम्मीदें बहुत बढ़ी हुई हैं। उनमें स्मार्ट लर्निंग की क्षमता होनी चाहिए, घंटों किसी चीज पर ध्यान लगाने में उन्हें सक्षम होना चाहिए, समझ बेहतर होनी चाहिए और आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में काम करने और आगे बढ़ने के लिए दिमाग का तेज प्रतिक्रिया देना भी समय की जरूरत है।

मुख्य घटक के रूप में फॉस्फेटिडिलसेरीन (पीएस) द्वारा तैयार वेस्टिज प्राइम मेटामाइंड दिमाग के लिए एक सही खुराक की तरह है, जो नर्व कोशिकाओं की संरचना और उनके काम में अहम भूमिका निभाता है। यह कोशिका से कोशिका के बीच कम्युनिकेशन, इन्फॉर्मेशन ट्रांसफर और सिग्नलिंग आदि को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

मेटामाइंड में पड़ा फॉस्फटिडिलसेरीन डिमेंशिया के खतरे को कम करता है और बड़ी उम्र के लोगों की याद रखने और पुरानी बातों को याद करने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा यह नौकरीपेशा वाले प्रोफेशनल लोगों को एक्जीक्यूटिव फंक्शन, फोकस, अलर्टनेस और बातें याद रखने में भी मदद करता है

फॉस्फेटिडिलसेरीन को यूरोप में एक आदर्श खाद्य के रूप में अधिकृत किया गया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और चीन से भी यह प्रमाणित है। यह एक प्राकृतिक पोषक तत्व है, जो हमारे खाने में मिलता है और मां के दूध में भी होता है। हालांकि आधुनिक डाइट में फॉस्फेटिडिलसेरीन की मात्रा बहुत कम रह गई है, इसलिए यह जरूरी हो गया है कि खाने में इसकी कमी को अलग से खुराक के तौर पर लिया जाए। फेरिक सैचरेट दिमाग तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है और फॉस्फटिडिलसरीन के साथ मिलकर उसके असर को और बढ़ा देता है।

इस लॉन्चिंग के मौके पर वेस्टिज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के एमडी श्री गौतम बाली ने कहा, “यह भारत में हेल्थकेयर और डायटरी सप्लीमेंट के लिए शानदार समय है। टेकसाइरिसर्च के अध्ययन के मुताबिक 2022 तक यह बाजार 308 अरब डॉलर का होने का अनुमान है। उपभोक्ताओं के बीच हेल्थ सप्लीमेंट को लेकर बढ़ती स्वीकार्यता से इस सेग्मेंट में तेज मांग देखने को मिल रही है। लोग अब समझने लगे हैं कि शारीरिक और मानसिक सेहत साथ-साथ जरूरी है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने विभिन्न आयु वर्ग के ग्राहकों के बीच कॉग्निटिव हेल्थ को बूस्ट करने की जरूरत को समझा और इसे बाजार में लाने का फैसला किया। यह इसलिए संभव हुआ है, क्योंकि वेस्टिज का एकमात्र फोकस मजबूत रिसर्च एवं डेवलपमेंट क्षमताओं के जरिये ग्राहकों तक हेल्थ एवं वेलनेस के उत्पाद पहुंचाना है। रिकॉर्ड समय में इसे विकसित करना और भारतीय बाजार में लॉन्च करना वेस्टिज की इनोवेटिव व उत्साही टीम का प्रमाण है, जो ग्राहकों के स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए सेग्मेंट के सर्वश्रेष्ठ उत्पाद लाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

इम्यून फंक्शन को सही तरह से काम करने और इसे मजबूत करने में न्यूट्रिशन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक मजबूत इम्यून सिस्टम शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इन्हीं वायरस या बैक्टीरिया के कारण कई तरह के संक्रमण और कोविड-19 जैसी बीमारियां होती हैं।

वेस्टिज ने कोविड-19 महामारी के दौरान ग्राहकों के बीच न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट की बढ़ी मांग के दम पर अपने न्यूट्रिशन उत्पादों की मांग में तेज उछाल देखा है। हेल्थ सप्लीमेंट सेग्मेंट में कंपनी के मजबूत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में मुख्यरूप से वेस्टिज प्राइम क्रिल ऑयल, वेस्टिज प्राइम कॉम्बायोटिक्स और वेस्टिज प्राइम सीबकथॉर्न शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)