Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / 10वें वार्षिक प्रमैरिका स्पिरिट ऑफ़ कम्युनिटी अवार्ड्स के दौरान भारत के शीर्ष स्वयंसेवी छात्रों को मिला सम्मान

10वें वार्षिक प्रमैरिका स्पिरिट ऑफ़ कम्युनिटी अवार्ड्स के दौरान भारत के शीर्ष स्वयंसेवी छात्रों को मिला सम्मान

– कोलकाता के कल्याणी पब्लिक स्कूल से अरान्यो रे तथा दिल्ली के टैगोर इंटरनेशनल स्कूल से वैष्णवी पांडे को राष्ट्रीय विजेता के रूप में चुना गया

मुंबई : प्रमैरिका लाइफ़ इंश्योरेंस लिमिटेड द्वारा दिल्ली में आयोजित 10वें वार्षिक प्रमैरिका स्पिरिट ऑफ़ कम्युनिटी अवार्ड्स के दौरान 30 स्कूली छात्रों को सामुदायिक सेवा के क्षेत्र में उनके असाधारण प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया। स्वयंसेवी छात्रों के लिए पूरे देश से 3,200 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से देश के शीर्ष स्वयंसेवी छात्रों को फाइनलिस्ट के तौर पर चुना गया। ‘सुपर 30’ के संस्थापक, श्री आनंद कुमार इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

व्यक्तिगत श्रेणी में शीर्ष विजेताओं के तौर पर कोलकाता के कल्याणी पब्लिक स्कूल में ग्यारहवीं कक्षा के छात्र, अरान्यो रे को उनके इन्नोवेटिव प्रोजेक्ट ‘नैनोसाइड एंड सोयासेफ’ (दो सुरक्षित कीटनाशक, जो जूट और सोयाबीन किसानों के लिए अपनी फ़सल को कीटों एवं फफूंद रोगों से बचाने में मददगार हैं), तथा दिल्ली के टैगोर इंटरनेशनल स्कूल में दसवीं कक्षा की छात्रा, वैष्णवी पांडे को उनके प्रोजेक्ट ‘फ्लॉलेस फ्लॉज़’ (एसिड अटैक के बाद जीवित रहने वाली लड़कियों को सहारा देने तथा समाज में उनके लिए समान अवसर सुनिश्चित करने हेतु चलाया गया अभियान) के लिए सम्मानित किया गया। दोनों विजेताओं को स्वर्ण पदक, उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र, दोनों को 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया तथा वाशिंगटन डी.सी. तक आने-जाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई। वाशिंगटन डी.सी. में वे स्पिरिट ऑफ़ कम्युनिटी अवार्ड्स आयोजित करने वाले सभी देशों के विजेताओं के लिए आयोजित सम्मान समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

मुंबई स्थित चिल्ड्रन्स एकेडमी स्कूल के छात्रों के एक समूह को ‘घायल पक्षियों की रक्षा’ के अपने प्रोजेक्ट के लिए सामूहिक श्रेणी में विजेता घोषित किया गया। उन्हें स्वर्ण पदक के साथ-साथ उत्कृष्टता का प्रमाणपत्र तथा 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। नकद पुरस्कार को इस समूह के छात्रों के बीच वितरित किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान सभी फाइनलिस्ट को संबोधित करते हुए, प्रमैरिका लाइफ़ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ, श्री अनूप पाब्बी ने कहा, “आप जैसे युवा स्वयंसेवकों के सानिध्य से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूँ, क्योंकि आपने अपने समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए जुनून, साहस और दृढ़ विश्वास दिखाया है। आपने सामाजिक समस्याओं के निदान की दिशा में पहल की है और इस काम में अपनी उम्र को बाधा नहीं बनने दिया है। आप में से प्रत्येक छात्र ने उत्कृष्ट काम किया है, जिसने कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। इस असाधारण उपलब्धि के लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूँ और आशा करता हूँ कि आप भविष्य में भी इसी तरह अच्छा काम करते रहेंगे, तथा खुद उदाहरण बनकर दूसरों को भी अपने रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)