Monday , June 17 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / लाॅकडाउन के बाद हमारे दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर के इंटीरियर में परिवर्तन करना होगा – रेनू जैन

लाॅकडाउन के बाद हमारे दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर के इंटीरियर में परिवर्तन करना होगा – रेनू जैन

आम सभा, भोपाल : कोविड 19 की महामारी के कारण लाॅकडाउन के बाद हमारे दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर के इंटीरियर में परिवर्तन मुख्य प्रवेश द्वार के पास हाथ सेनिटाइज़र बोतल के लिए स्टैंड/ शेल्फ। मुख्य प्रवेश द्वार के पास एक रैक प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए जिसमें अलग-अलग खाने हों। इन खानों में बाहर लौटने पर सामान रख कर सेनिटाइज़ किया जा सके, जैसे कि फेस मास्क, मोबाईल फोन, चाबिंयां, पर्स आदि।

प्रवेश द्वार के पास बैठने की एक छोटी सी व्यवस्था बहुत कम समय ;5 से 10 मिनटद्ध के लिए आने वाले मेहमान के लिए। इसके लिए हम सीट लगाकर जूता रैक का उपयोग कर सकते हैं। घर की सजावट के सामानों में अरोमा डिफ्यूजर लैंप शामिल करें जिसमें आप कैम्फर/लौंग/ लोबान /धूप जला सकते हैं। ये बैक्टीरिया और छोटे कीड़ों को दूर करने के लिए उपयोग में आपने के साथ हवा को शुद्ध करंेगे और मानसिक शान्ति भी प्रदान करेंगे।

घर के काम के लिए वर्कस्टेषन या वर्क प्लेस बनाएं ; अगले कुछ महीनों के लिए घर पर समय बिताना पड़ सकता है।द्ध यदि यह एक स्वतंत्र घर है तो एक अलग कमरे/ पुस्तकालय कक्ष/ अध्ययन कक्ष को कार्य स्थल के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। यदि यह एक फ्लैट है तो उचित धूप और हवा के साथ घर के किसी भी कोने का उपयोग कार्य केंन्द्र के रूप में किया जा सकता है। आप खिड़की के पास या अपने कमरे की छत पर भी सेटअप कर सकते हैं।

अपने घर में हरियाली जोड़ें एक छोटा सा टेरेस गार्डन बनाए और उसमें एक छोटी सी काॅफी टेबल लगाएं ;आप अपने वर्कस्टेषन के रूप में काॅफी टेबल का भी उपयोग कर सकते हैं।द्ध यदि एक छोटा सा घर है और छत के बगीचे के लिए कोई जगह नहीं हैं तो आप बोन्साई पौधों या हैंगिंग प्लांटर्स का उपयोग कर सकते हैं।

डेकोरेटिव आइटम्स का उपयोग कम करना: इस महामारी ने लोगों को ज्यादा स्वच्छता से रहना सिखाया है। घर में डेकोरेटिव आइटम्स हम होंगे तो घर और इन आइटम की सफाई करना आसान होगा। डेकोरेटिव आइटम्स के स्थान पर घर को दीवारों पर रंगों पैर्टन्स और फर्निशीग से सजाया जाए।

होम फर्निशीग आइटम का चयन: जैसा कि हर किसी को अधिक हाइजीनिक होना पड़ता है और फर्निशीगआइटम्स की बार-बार धोना पड़ेगा। इसलिए सोफा कवर, कुषन कवर, बेड शीट और विशेष रूप से पर्दे वजन में हल्के, धोने में आसान, रंग में तेज चुनें।

किचन के बाहर एक वाश एरिया होना चाहिए: अब हम हर खाद्य पदार्थ को धो रहे हैं, चाहे वह दूध का पैकेट हो, ब्रेड का पैकेट हो, सब्जियां, फल या बाहर से लिया गया कोई अन्य खाने योग्य सामान। सब्जियांे या फलों को साफ करने के लिए सिंक के पास या वाॅष एरिया में खाने का सोड़ा रखें।

एक छोटा सा किचन गाईन बनाएं: बेसिक चीजें जैसे कि धनिया, पुदीना, कढ़ी पत्ता, मिर्च घर पर उपलब्ध हो सकते हैं और ये ताजा और पौष्टिक भी होंगे। यदि बगीचे के लिए कोई जगह नहीं है, तो हैंगिंग पाॅट्स, वौष एरिया की दीवार या रसोई के किसी भी बाहरी पक्ष की दीवार या सिंक के शीर्ष पर भी हो सकता है।

बच्चों के कमरे में आउटडोर गेम्स के इक्युपमेंट को अलग रखने के लिए बकेट/ बाॅक्स: क्रिकेट बेट-बाॅल, फुटबाॅल, बैडमिंटन रैकेट आदि रखने के लिए इनका उपयोग किया जाये जिससे इन्हें सेनिटाइज़ किया जा सके।

यह लेखक रेनू जैन, क्रिस्प, द्वारा लिखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)