Saturday , May 18 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / दीवार से टकराकर विमान टूटा, 4 घंटे हवा में अटकी रही यात्रियों की जान, ऐसे हुआ हादसा

दीवार से टकराकर विमान टूटा, 4 घंटे हवा में अटकी रही यात्रियों की जान, ऐसे हुआ हादसा

मुंबई
एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737-800 विमान के 130 यात्री और इसके छह क्रू मेंबर के लिए यह किसी करिश्मे से कम नहीं था। तमिलनाडु के त्रिची से शुक्रवार देर रात दुबई के लिए उड़ी एयर इंडिया + एक्सप्रेस की फ्लाइट दरअसल, 250 किमी. की रफ्तार से जब टेकऑफ कर रहा था, तभी उसका निचला हिस्सा एयरपोर्ट की दीवार से टकरा गया। CISF के जवान ने इस हादसे की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी, जिसने तुरंत पायलटों को बताया, लेकिन पायलट इन कमांड ने कहा कि विमान के सभी सिस्टम ठीक काम कर रहे हैं और उसने उड़ान जारी रखने का फैसला किया।

हो सकता था बड़ा हादसा 
विमान त्रिची एयरपोर्ट की दीवार से टकराया जिसके बाद रनवे +लाइट टूटी और लैंडिंग सिस्टम भी क्षतिग्रस्त हुआ था। विमान का निचला हिस्सा टूटने के बाद हवा के दबाव के कारण विमान टूट भी सकता था। विमान के पहिए जिस स्पीड से टकराए थे उससे अगर चिनगारी उठती तो फ्यूल टैंक तक पहुंच सकती थी। टक्कर के कारण पहिए जाम हो सकते थे और लैंडिंग के दौरान पहिए नहीं खुलते तो विमान रनवे पर रगड़ता और आग भी लग सकती थी।

ऐसे रहा घटनाक्रम
शुक्रवार 1:18 AM: एयर इंडिया का बोइंग 737-800 ऑपरेटिंग फ्लाइट IX-611 त्रिची एयरपोर्ट से दुबई के लिए रवाना हुआ।

टेक ऑफ के वक्त कम थी ऊंचाई 
130 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। टेक ऑफ के वक्त निर्धारित मानक से कम ऊंचाई पर उड़ा।

लोकलाइजर एंटीना से टकराया 

एक लोकलाइजर एंटीना से टकरा गया। लोकलाइजर का प्रयोग रनवे के सेंटर में विमान की सुरक्षित लैंडिंग + के लिए नेविगेशन बताने के लिए प्रयोग होता है।

दीवार से रगड़ खाया विमान

रनवे पर एटीएस कंपाउंड की लगभग 50 फीट ऊंचाई वाले दीवार से रगड़ खा गया।

विमान का निचला हिस्सा टूटा गया और उसमें लगे VHF कम्युनिकेशन एंटिना को भी नुकसान पहुंचा।

टेक ऑफ के 30-40 मिनट बाद त्रिची एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने बेंगलुरु एटीएस को इसकी सूचना दी। बेंगलुरु एटीएस ने दोनों पायलट को इसकी जानकारी दी। बावजूद इसके पायलट ने कहा कि विमान के सभी पार्ट्स पूरी तरह से ठीक हैं।

2.30 AM: मुंबई एटीएस ने भी विमान के पायलट को सूचना दी, लेकिन उन्होंने उड़ान तय दिशा में जारी रखने की बात दोहराई।

3.30 AM: मुंबई एटीएस ने एक बार फिर पायलट को चेताया और एयर इंडिया और त्रिची एटीएस को भी इसके बारे में सूचना दी। एयर इंडिया फ्लाइट ऑपरेशंस ने विमान की मुंबई में आपात लैंडिंग के आदेश दिए।

4 AM: एयर इंडिया फ्लाइट ऑपरेशंस ने मुंबई एयरपोर्ट को सूचना दी कि फ्लाइट जो इस वक्त मस्कट क्षेत्र में है, उसे डायवर्ट कर मुंबई में उतारा जाएगा। मुंबई फायर टेंडर्स के लिए इमर्जेंसी की घोषणा की गई और सुरक्षा उपाय के तहत ऐम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखा गया।

5:30 AM: एयरक्राफ्ट की लैंडिंग मुंबई एयरपोर्ट के रनवे पर की गई।

जब चार घंटे बाद विमान उतरा तो पता चला कि विमान का निचला हिस्सा टूटा हुआ है। उसमें लगे VHF कम्युनिकेशन एंटिना को भी नुकसान पहुंचा। डीजीसीए ने जांच के आदेश दे दिए हैं। विमान के दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया गया है। एयर इंडिया की सेफ्टी का जिम्मा किसी प्रफेशनल एजेंसी को देने का आदेश भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)