Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / चंदेरी / टिड्डी दल बने किसानों व नागरिकों की मुसीबत, टिड्डी दल को भगाने नागरिकों ने थाली हार्न बजा कर भगाने का प्रयास

चंदेरी / टिड्डी दल बने किसानों व नागरिकों की मुसीबत, टिड्डी दल को भगाने नागरिकों ने थाली हार्न बजा कर भगाने का प्रयास

आम सभा, विशाल सोनी, चंदेरी : टिड्डी दल का हमला अरबों की संख्या में हुआ,कल इनका बसैरा बेसरा अन्य गांव से होते हुए से होकर मंगलवार की शाम तहसील चंदेरी के वार्ड क्रमांक 19,नयी बस्ती म्यूजियम पहुंचा। जहां देखते ही देखते दो खिन्नी के वृक्ष पर हमला कर सिर्फ सूखा पेड़ ही बचा सूचना मिलते ही लोगों ने पटाखे फोड़कर, थाली, ढोल और बजाकर भगाने का प्रयास किया मौके पर अनुविभागीय अधिकारी देवेंद्र सिंह के साथ कृषि विभाग की टीम भी तत्काल मौके पर पहुंची।

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ने बताया कि ऐसी संभावना है कि इनका पड़ाव आसपास ही होगा हमारी टीम फायर ब्रिगेड के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव किया जायेगा। टिड्डी दल ने तहसील के अन्य ग्रामों में भी कहर बरपाया। जंगली पौधों को चट करने के बाद टिड्डी दल ने कई स्थानों पर फसलों को भी नुकसान पहुंचाया।

टिड्डी दल ने लंबे समय से हिंदुस्तान के पश्चिमी सरहदी गांवों में डेरा डाल रखा है। सैकड़ों किसानों की खड़ी फसल इन टिड्डियों के निशाने पर हैं। किसानों में इनके खौफ का आलम ये है कि इलाके में सनसनी मची हुई है। इनके हवाई आक्रमण से किसानों में कोहराम मचा हुआ है। दरअसल टिड्डी दल जहां भी जाते हैं, उस इलाके को वीरान बना देते हैं। लहलहाती फसलों को चट्ट कर जाते हैं। सामने जो कुछ भी हरा-भरा दिखता है, उसका नाम-ओ-निशान तक मिटा देते हैं, इसीलिए इनकी मौजूदगी से गांवों में बसे किसान हलकान हैं, प्रशासन परेशान है और इनसे पार पाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है।

इनका कहना है

हमें पहले से ही आशंका थी कि टिड्डी दल का हमला होने वाला है इसलिए हमने सभी तैयारियां कर ली है रात होते ही इनका बसैरा पेड़ों पर होगा तो हम फायर ब्रिगेड के माध्यम से उसमें कीटनाशक दवाई मिलाकर इस पर छिड़काव करके इनको नष्ट करने का प्रयास किया जायेगा।कल भी इनका हमला ब्लाक चंदेरी के ही अन्य गांव आदि में हमला हुआ था हम लोग पूरे तरीके से सचेत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)