Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / ग्लोबल इण्डियनफिजिशियन्स ऑफ कोविड-19 कोलाबोरेटिव का लॉन्च दुनिया भर से भारतीय मूल के 1.4 मिलियन चिकित्सकों को एक मंच पर लाएगा

ग्लोबल इण्डियनफिजिशियन्स ऑफ कोविड-19 कोलाबोरेटिव का लॉन्च दुनिया भर से भारतीय मूल के 1.4 मिलियन चिकित्सकों को एक मंच पर लाएगा

आम सभा, नई दिल्ली : ग्लोबल एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन्स ऑफ इण्डियन ओरिजिन (GAPIO), द अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन्स ऑफ इण्डियन ओरिजिन (AAPI), द ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन्स ऑफ इण्डियन ओरिजिन (BAPIO), द कनाडा इण्डिया नेटवर्क सोसाईटी (CINS)एवं कनैडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन्स ऑफ इण्डियन हेरिटेज (CAPIH) ने ग्लोबल इण्डियन फिजिशियन्स कोविड-19 कोलाबोरेटिव के लॉन्च की घोशणा की है। कोविड-19 के प्रबंधन एवं रोकथाम के लिए सर्वश्रेश्ठ संभव दृश्टिकोण तक पहुंचने के लिए क्रॉस सिस्टम लर्निग को बढ़ावा देना इसका मुख्य उददेश्य है, इस दश्टिकोण में टीकाकरण, नए नैदानिक जांच, वेंटीलेशन, जल्दी चेतावनी, हालात पर निगरानी रखने के लिए एल्गोरिदम, एंटीवायरल थेरेपी, प्लाज्मा थेरेपी और नोवल एजेंन्ट्स शामिल हैं।

डॉ प्रताप सी रेड्डी, चेयरमैन, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप एवं संस्थापक अध्यक्ष, GAPIO ने स्वास्थ्य समुदाय को एकमंच पर आने के लिए भावनात्मक अपील की है। उन्होंने कहा, “वर्तमान में हम तीसरे विश्व युद्ध से जूझ रहे हैं।ऐसा युद्ध जिसने मात्र 100 दिनों के अंदर 200 देशों और क्षेत्रों को अपनी चपेट में ले लिया है, यह 1.6 मिलियन से अधिक लोगों को सक्रमित कर चुका है और 95813 लोगों की जान ले चुका है। एक डॉक्टर के रूप में अपने 65 सालों के करियर में मैंने ऐसे हालात कभी नहीं देखे, मुझे विश्वास है कि दुनिया कभी ऐसी नहीं रहेगी।

किंतु कोविड-19 ने हमें बता दिया है कि हम सभी बाधाओं को पार कर एकजुट होकर किसी भी चुनौती को हल कर सकते हैं। इसने हमें बताया है कि हमारे पास रिकॉर्ड समय में समस्या के समाधान खोजने की अद्भुत क्षमता है।” डॉ सुरेश रेड्डी, प्रेजीडेन्ट AAPI ने कहा, “मैं दुनिया भर के डॉक्टरों, नसों, टेकनिशियनों, पैरामेडिकल स्टाफ, सपोर्टिंग स्टाफ एवं एडमिनिस्ट्रेटर्स को सलाम करता हूं जो इस लड़ाई में मोर्चे पर डटे हैं। अमेरिका में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले हुए हैं, ऐसे में दुनिया अमेरिका से सबक ले सकती है।” डॉ रमेश मेहता, अध्यक्ष BAPIO और पूर्व अध्यक्ष GAPIO ने कहा, “पहली ग्लोबल इण्डियन फिजिशियन

बोरेटिव बैठक का आयोजन शनिवार 11 अप्रैल 2020 को शाम 7 बजे होगा जिसमें दुनिया भर से डॉक्टर और विशेषज्ञ इस वायरस से निपटने के लिए चुनौतियों और अपने अनुभवों को साझा करेंगे।” डॉ अनुपम सिब्बल, अध्यक्ष GAPIO ने कहा, “कोविड-19 ने दुनिया भर में काम करने वाले भारतीय मूल के 1.4 मिलियन फिजिशियनों को कोविड-19 की इस लड़ाई में योगदान देने का मौका दिया है, इससे पहले भी वे कई आपदाओं से निपटने में योगदान दे चुके हैं। आज दुनिया इन चिकित्सकों से कोविड-19 के समाधान की उम्मीद कर रही है और हम जानते हैं कि वे लोगों को निराश नहीं होने देंगे।”

डॉ अरूण गर्ग, अध्यक्ष CINS ने कहा, “हमें खुशी है कि विश्वविख्यात विशेशज्ञ चिकित्सकों को संबोधित करने जा रहे हैं। बैठक में हिस्सा लेने वाले दिग्गजों में डॉ प्रताप सी रेड्डी, संस्थापक, चेयरमैन, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप, भारत, डॉ विनोद पॉल, सदस्य, नीति आयोग, भारत, डॉ बॉबी मुक्कमला, बोर्ड टॉफ ट्रस्टी, एएमए, अमेरिका और कमलेश कुति, प्रोफेसर, प्राइमरी केयर डायबिटीज़ एवं वैस्कुलर मेडिसिन, यूके शामिल होंगे।” “हर देश को कोविड-19 के इलाज में अपने अनुभव को साझा करना चाहिए और एक दूसरे से सीखना चाहिए, जिससे जांच और उपचार के प्रोटोकॉल तय करने में मदद मिलेगी।”

डॉ सुनील पटेल, अध्यक्ष,CAPIH, कनाडा ने कहा। डॉ संकु राव, पूर्व अध्यक्ष और ने कहा, “भारतीय मूल के चिकित्सकों की सामुहिक ताकत और उनका प्रभाव निश्चित रूप से इस लड़ाई के जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।” डॉ नंदकुमार जयराम, GAPIO उपाध्यक्ष ने इन फ्रंटलाईन योद्धाओं की सराहना की, जो इस मुश्किल समय में निःस्वार्थ भाव के साथ मोर्चे पर डटे हैं, उनहोंने हर एक स्वास्थ्यसेवा पेशेवर और उनके परिवार के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। डॉ अंजु अग्रवाल, पूर्व उपाध्यक्ष एवं पूर्व सचिव ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया में किए गए कार्यों पर रोशनी डाली।

डॉ सुधीर पारिख, महासचिव, GAPIO ने कहा, “यह बैठक 45 देशों से भारतीय मूल के चिकित्सकों को एक ही मंच पर लाएगी। गतिविधियों का व्यापक प्रसार दुनिया भर में सोशल, इलेक्ट्रोनिक एवं प्रिंट मीडिया के जरिए किया जाएगा। ग्लोबल इण्डियन फिजिशियन्स कोविड-19 कोलाबोरेटिव यएस, यके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, भारत एवं दुनिया भर के अन्य हिस्सों के चिकित्सकों, शोधकर्ताओं को एक दूसरे जोड़ेगी, जिन्हें रोग की रोकथाम, निदान, उपचार, दवाओं एवं वैक्सीन पर अनुसंधान पर चर्चा करने एवं अपने अनुभव को साझा करने का अवसर मिलेगा।”

डॉ सुधाकर, निर्वाचित अध्यक्ष, AAPI 2020 -2021, डॉ अनुपमा गेटीमुकुला, निर्वाचित अध्यक्ष, AAPI 2020 -2021, डॉ सीमा अरोड़ा, चेयरपर्सन, बोर्ड ऑफ ट्रस्टी, AAPI डॉ रोहिणी, संयुक्त सचिव, GAPIO डॉ अभिजात शेथ, कोशाध्यक्ष, GAPIO ने ग्लोबल इण्डियन फिजिशियन कोविड-19 कोलाबोरेटिव के लॉन्च का स्वागत किया और तहेदिल से इस पहल को अपना समर्थन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)