Thursday , May 23 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / बैंक जाने का झंझट हुआ दूर! अब ATM के जरिये मुफ्त में निपटाएं ये 8 जरूरी काम

बैंक जाने का झंझट हुआ दूर! अब ATM के जरिये मुफ्त में निपटाएं ये 8 जरूरी काम

अक्सर लोग अपने बैंक के ATM का इस्तेमाल कैश निकालने या फिर सेविंग अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए करते हैं, लेकिन अब बैंक ATM  के जरिए अपने ग्राहकों को कई ऐसी सर्विसेसज भी देते हैं जिनके लिए पहले बैंक की ब्रांच में घंटों खड़ा होना पड़ता था. आपको बता दें कि आप अब बैंक की एफडी, टैक्स डिपॉजिट मोबाइल रिचार्ज समेत कई ऐसे काम हैं जिन्हें बैंक जाए बिना निपटा सकते हैं. आइए जानें इसके बारे में…

(1) फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा: आप ATM के जरिए एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं. आपको मेन्यू में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है. इसमें आपको डिपॉजिट की अवधि, रकम चुनने के बाद कन्फर्म करने का ऑप्शन चुनना पड़ेगा.

(2) टैक्स का भुगतान: देश के कई बड़े बैंक एटीएम के जरिये इनकम टैक्स चुकाने की सुविधा दे रहे हैं. इनमें एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट टैक्स और रेगुलर असेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला टैक्स शामिल है.

एटीएम के जरिये हालांकि आयकर चुकाने के लिए आपको बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में पहले इस सुविधा के लिए रजिस्टर करने की जरूरत है. इसके बाद ATM की मदद से आप कर चुका सकते हैं.

अकाउंट से पैसे काटने के बाद एटीएम आपको एक सीआईएन नंबर जारी करेगा. इसके 24 घंटे बाद आप बैंक की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं, जहां से आप सीआईएन नंबर का प्रयोग कर चालान प्रिंट कर सकते हैं.

(3) पड़ोस वाले एटीएम पर जमा करें कैश: कई बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने अब कैश डिपॉजिट मशीन लगा दी हैं. एक बार में आप यहां 49,900 रुपये जमा कर सकते हैं. इन मशीनों में 2000, 500, 100 और 50 रुपये के नोट जमा कराये जा सकते हैं.

(4) इंश्योरेंस (बीमा) पॉलिसी का पैसा भरें: एलआईसी (LIC), एचडीएफसी (HDFC) लाइफ और एसबीआई (SBI) लाइफ जैसी बीमा कंपनियों ने बैंक से करार किया है, जिससे कि इनके ग्राहक ATM के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकें. इसके लिए आपको पालिसी नंबर तैयार रखने की जरूरत है. एटीएम के बिल पे सेक्शन में बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करें. इसके बाद पॉलिसी नंबर एंटर करने के बाद जन्मदिन और मोबाइल नम्बर डालें. इसके बाद प्रीमियम की रकम डालें और कन्फर्म कर दें.

(5) लोन के लिए करें अप्लाई: छोटी रकम के पर्सनल लोन के लिए आप ATM से ही अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोन बैंकिंग या बैंक ब्रांच तक जाने की जरूरत नहीं है. कई प्राइवेट बैंक ATM के जरिये अपने ग्राहकों को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं.

इसे एटीएम के जरिये निकाला जा सकता है. लोन की रकम की गणना एडवांस एनालिटिक्स के जरिये की जाती है. इसके लिए ग्राहक के ट्रांजेक्शन डिटेल, अकाउंट बैलेंस, सैलरी की रकम और क्रेडिट/डेबिट कार्ड के रीपेमेंट का रिकॉर्ड देखा जाता है.

(6) कैश ट्रांसफर: अगर आप नेटबैंकिंग का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो ATM की मदद से आप अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर उस खाते को रजिस्टर करना होगा, जिस खाते में रकम ट्रांसफर की जानी है. एक बार में एटीएम से 40,000 रूपये तक ट्रांसफर किये जा सकते हैं. एक दिन में आप कई बार रकम ट्रांसफर कर सकते हैं.

(7) करें बिल का भुगतान: टेलीफोन, बिजली, गैस या दूसरे कई बिल एटीएम के जरिये चुकाए जा सकते हैं. हालांकि बिल भुगतान से पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा.

(8) करें ट्रेन का टिकट बुक: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिये टिकट बुक करने की सुविधा देते हैं. इस सुविधा के तहत अभी हालांकि सिर्फ लंबी दूरी की आरक्षित टिकटें ही बुक की जा सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)