Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / #FightingCorona कैम्पेन के जरिए शेयरचैट कोविड19 के बारे में जागरुकता फैलाएगी

#FightingCorona कैम्पेन के जरिए शेयरचैट कोविड19 के बारे में जागरुकता फैलाएगी

• 50 से ज्यादा न्यूज़ पार्टनर विभिन्न भाषाओं में 6 करोड़ शेयरचैट यूज़र्स से जुड़ेंगे और कोरोना से संबंधित जानकारी शेयरचैट प्लैटफॉर्म पर देंगे

• थर्ड पार्टी फैक्ट चैकिंग पार्टनरों के सहयोग से साज़िशों, झूठी खबरों, गलत जानकारियों को मिटाया जाएगा

• कोविड19 के बारे में सत्यापित जानकारी देने वाला चैटबॉट लांच किया जाएगा

भारत के अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म शेयरचैट ने आज #FightingCorona कैम्पेन लांच करने की घोषणा की है इसके तहत भारत की 15 भाषाओं में कोविड19 के बारे में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इस पहल के पीछे इरादा यह है कि शेयरचैट के 6 करोड़ मासिक सक्रिय प्रयोक्ताओं से कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी को साझा किया और बढ़ावा दिया जाए।

कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी रखने वाले पक्ष जैसे न्यूज़ पार्टनर, डॉक्टर और हैल्थ प्रैक्टिशनर एवं संबंधित विभाग शेयरचैट की इस पहल में सहयोग करने आगे आए हैं। 15 भाषाओं में यह जानकारी शेयरचैट प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध है। कोविड19 से संबंधित जानकारी निम्न हैशटैग के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित की जा रही हैः

• Precautions for coronavirus (कोरोनावायरस हेतु सावधानियां)
• Latest News/ Coronavirus update (नवीनतम समाचार/कोरोनावायरस अपडेट)
• Coronavirus Helpline/ Whom to call (कोरोनावायरस हैल्पलाइन/ किस को कॉल करें)
• Wash Your Hands/ Hand Wash Challenge (अपने हाथ धोएं/ हैंड वॉश चैलेंज)
• Stay away from crowd/ Home Quarantine (भीड़ से दूर रहें/ घर में एकांतवास करें)
• Do Namaste, not handshake (नमस्ते करें, हाथ न मिलाएं)

उदाहरण के लिए तमिलनाडु से डॉ अश्विन विजय और कोलकाता से डॉ देबतनु बैनर्जी स्वेच्छा से आगे आए तथा तमिल व बांग्ला में कोरोनावायरस के बारे में शंकाएं दूर कीं और आवश्यक मार्गदर्शन दिया। चेन्नई का यालामाल हॉस्पिटल शेयरचैट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए वायरस के बारे में जागरुकता फैला रहा है और प्लैटफॉर्म पर ही लोगों के सवालों के जवाब दे रहा है।

शेयरचैट के 50 से अधिक न्यूज़ पार्टनर हैं जिनमें से कुछ के नाम हैं- आजतक, न्यूज़18, एबीपी, न्यूज़ नेशन, ज़ी न्यूज़, बीबीसी इंडिया, पीटीसी, टीवी 9 मराठी और गुजराती, न्यूज़ जे बांग्ला, साम टीवी आदि। ये सभी न्यूज़ पार्टनर स्थानीय भाषाओं में इस महामारी के बारे में रियल टाइम अपडेट दे रहे हैं।

शेयरचैट अपने यूज़र्स को प्रोत्साहित कर रहा है कि वे गलत सूचनाओं और असत्यापित सामग्री को पोस्ट न करें। यह प्लैटफॉर्म स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अन्य सत्यापित स्त्रोतों से आधिकारिक अपडेट सुनिश्चित करता है। जब यूज़र ऊपर बताए गए हैशटैग इस्तेमाल करके सर्च करता है तो ये जानकारियां दिखाई देती हैं। प्लैटफॉर्म पर हर कॉन्टेंट के ट्रैडिंग फीड पर नज़र रखी जाती है, यदि यूज़र कोई गलत सूचना पोस्ट करता है अथवा कोई यूज़र किसी गलत सूचना के बारे में रिपोर्ट करता है तो उसे हटा दिया जाता है। प्लैटफॉर्म कई थर्ड पार्टी आईएफसीएन मान्यता प्राप्त फैक्ट चैकर के साथ अपने संबंधों का उपयोग भी कर रहा है और 13 भाषाओं में कॉन्टेंट की जांच कर रहा है ताकि साज़िश, फेक न्यूज़ और गलत जानकारियों को मिटाया जा सके।

हमारा प्लैटफॉर्म सीधे स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से वैबकार्ड के जरिए सूचना प्राप्त कर रहा है जो 15 भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा ऑल इन कॉल के सहयोग से एक चैटबॉट भी इंटिग्रेट किया जाएगा ताकि प्रयोक्ताओं को कोरोनावायरस से संबंधित सत्यापित ब्यौरा दिया जा सके। इसमें विभिन्न राज्यों के लिए हैल्पलाइन नंबर, परीक्षण केन्द्रों की लोकेशन व कोरोनावायरस के बारे में जानकारी (जैसे लक्षण, सुरक्षित कैसे रहें) शामिल होंगे। पहले चरण में चैटबॉट हिंदी में उपलब्ध होगा और यूज़र्स के फीडबैक पर निर्भर करते हुए अन्य भाषाओं में भी इसका प्रसार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)