Friday , June 14 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / टीकाकरण अभियान की समीक्षा : टीकाकरण कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें – कलेक्टर

टीकाकरण अभियान की समीक्षा : टीकाकरण कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें – कलेक्टर

आम सभा ब्यूरो, ग्वालियर :

09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स और घातक बीमारी से बचाव के लिये 15 जनवरी से रूबेला- मीजल्स टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत बालक – बालिकाओं को पीड़ा रहित टीका लगाकर जानलेवा बीमारियों से बचाया जा रहा है। ग्वालियर जिले में अभियान के तहत चिन्हित एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे , यह सुनिश्चित किया जाये । टीकाकरण कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी ।
कलेक्टर श्री भरत यादव ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में टीकारण अभियान की समीक्षा कर अभियान को और गति देने के निर्देश दिये । बैठक में एडीएम संदीप केरकेट्टा, सीएमओ , जिला शिक्षा अधिकारी, जिले के सभी बीएमओ, बीआरसी और बीओ उपस्थित थे ।

कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान यह भी निर्देशित किया कि जो भी स्कूल टीकाकरण अभियान में लापरवाही बरते उसके प्राचार्य और शिक्षकों के विरूद्ध भी दंडात्मक कार्रवाई की जाये । इसके साथ ही शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग का सम्पूर्ण अमला टीकारण अभियान को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर कार्य करे । कलेक्टर श्री यादव ने जिले के सभी एसडीएम को भी अपने- अपने क्षेत्र में टीकाकरण अभियान की कमान संभालने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने चिकित्सकों से भी अपेक्षा की है कि अभियान के तहत लगाये जा रहे शिविरों का निरंतर निरीक्षण करने हेतु भ्रमण करें । जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि अभियान के तहत जिन स्कूलों में टीकाकरण शिविर लगाये जा रहे हैं , उसकी सूचना तीन दिन पूर्व प्राचार्य को देकर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें ।

कलेक्टर श्री यादव ने यह भी निर्देशित किया कि टीकाकरण अभियान के दौरान बच्चों को भोजन के पश्चात ही टीके लगाये जायें यह भी सुनिश्चित किया जाये । टीकाकरण के संबंध में बच्चों को और उनके अभिभावकों को भी विस्तार से जानकारी देकर टीकाकरण के महत्व को बताया जाये । टीकाकरण की प्रतिदिन रिपोर्ट अपर कलेक्टर को प्रस्तुत हो यह भी सुनिश्चित किया जाये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)