Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / हरिद्वार / सील क्षेत्र पावधोई के लिए रामकृष्ण मिशन द्वारा उपलब्ध करायी गयी राशन किट

हरिद्वार / सील क्षेत्र पावधोई के लिए रामकृष्ण मिशन द्वारा उपलब्ध करायी गयी राशन किट

बीइंग भगीरथ के सर्वे पर एस॰पी॰ सिटी के माध्यम से क्षेत्रीय प्रतिनिधीयों को सुपुर्द की राशन किट

आम सभा, हरिद्वार। बुधवार को गरीब जरूरतमंदो को बीइंग भगीरथ के सर्वे पर श्री रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम द्वारा सील क्षेत्र पावधोई समेत लालजीवाला बस्ती व ज्वालापुर वाल्मीकि बस्ती में 300 किट राशन वितरण किया गया। आर.के. मिशन के कार्यक्रम संयोजक स्वामी दयाधिपानंद ने बताया कि बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल व टीम द्वारा निरंतर वॉलुंटीयर सर्वे के आधार पर रामकृष्ण मिशन द्वारा उपलब्ध करायी गयी है ।

राशन किट में आटा, दाल, चावल, मसाले, नमक, तेल, साबुन, आलू, प्याज आदि उपलब्ध कराए गए हैं जो एक परिवार के लिए दस दिन के लिए पर्याप्त है । शिखर पालीवाल ने बताया की रामकृष्ण मिशन के परमाध्यक्ष स्वामी नित्यशुद्धनंद के सानिध्य व स्वामी दयाधिपानंद के मार्गदर्शन में पिछले ग्यारह दिन से लगातार बीइंग भगीरथ के स्वयंसेवी प्रतिदिन श्यामपुर कांगड़ी, लालजीवाला, भूपतवाला, आन्नेकी, हेत्तमपुर, नवोदय नगर, कांगड़ा घाट आदि में दो सौ परिवारों को राशन वितरण में सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित सील क्षेत्र में रहने वाले ग़रीब परिवारों के सामने राशन की कमी हो गयी है जिसकी सूचना पर आर॰के॰ मिशन द्वारा पावधोई के क़रीब 60 परिवारों को एस॰पी॰ सिटी व सी॰ओ॰ सिटी की मौजूदगी में राशन किट स्थानीय प्रतिनिधीयों के माध्यम से प्रत्येक परिवार को दस दिन का राशन दिया गया है। बुधवार को लालजीवाला बस्ती, वाल्मीकि बस्ती ज्वालापुर में 170 जरूरतमंद परिवारों को राशन किट का वितरण किया। स्वामी दयाधिपानंद ने बताया की बीइंग भगीरथ की गरीब जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए संचालित की जा रही रसोई के माध्यम से शहर के राजा बिस्कुट चैक, भेल बैरियर न.6, भाईचारा चेक पोस्ट, बहादराबाद काली मंदिर के पास के अलावा शिवालिक नगर, हरिपुर, मध्य हरिद्वार, कनखल, ज्वालापुर आदि तमाम क्षेत्रों में भोजन पैकेट बांटे गए।

उन्होंने बताया कि जरूरतमंदों को भोजन पैकेट वितरित करने के साथ मास्क, सेनेटाइजर भी दिए जा रहे हैं। संगठन के स्वयंसेवी लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, हाथ धोने की आदत के प्रति भी जागरूक कर रहे हैं। सभी के सहयोग से ही कोरोना वायरस की वजह से उपजे इस संकट से निपटा जा सकता है। शिखर पालीवाल ने कहा कि समाज सेवा से अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिल रही है। अन्य संस्थाएं भी सेवा के लिए आगे आ रही हैं। धर्मनगरी के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंदों की सेवा में जुटे कार्यकर्ता किसी को भी भूखा सोने नहीं दे रहे हैं। यह अभियान निंरतर तेजी के साथ बड़ा रूप ले रहा है।

मिशन की ओर से स्वामी अनदयानंद, स्वामी महाकालानंद, सरोज, जनार्धन, जयदेव, गोकुल व बीइंग भगीरथ की ओर से हितेश चैहान, शिवम चैहान, ब्रजेश चैहान, आशु, अतुल, विनीत चैहान, विनोद कुमार, शुभम विश्नोई, राहुल गुप्ता, अनिकेत गर्ग, संतोष साहू, ओमशरण गुप्ता, अंकित शर्मा, मोहित शर्मा, शुभम सैनी, कुणाल धवन, आदि सहित सभी स्वयंसेवी निरंतर सहयोग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)