Sunday , July 21 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / पीएम मोदी ने दिया नया नारा- भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा हर भारतीय चौकीदार

पीएम मोदी ने दिया नया नारा- भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा हर भारतीय चौकीदार

2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया नारा लॉन्च किया है. राफेल डील को आधार बनाते हुए कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर है’ नारे का जवाब देते हुए नरेंद्र मोदी ने ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान की शुरुआत की है. इस नए अभियान का आरंभ करते हुए उन्होंने कहा है कि आपका चौकीदार देश सेवा में मजबूती से खड़ा है. साथ ही अपने समर्थकों से अपील की कि वे ‘मैं भी चौकीदार’ का संकल्प लें. बीजेपी का यह पलटवार ठीक वैसा ही है, जैसा गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान सामने आया था.

लोकसभा चुनाव 2014 के प्रचार में नारों की जो जबरदस्त जादूगरी शुरु हुई थी, वह चुनाव-दर चुनाव निखरती चली गई. इस दरम्यान हुए विधानसभा चुनावों में भी वार-पलटवार के लिए तमाम नारे गढ़े गए. 2017 के आखिर में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर वायरल ‘विकास पगला गया है’ नारा भी चुनावी जुगलबंदी का हिस्सा बना. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम बीजेपी विरोधी नेताओं ने अपनी सभाओं से विकास पगला गया है नारे का इस्तेमाल किया.

सोशल मीडिया पर #विकास_पगला_गया_है के साथ ट्वीटों की भरमार देखने को मिली. नेताओं के साथ आम लोगों ने सड़कों के गड्ढों समेत तमाम दूसरे मुद्दों से जुड़ीं तस्वीरें शेयर करते हुए विकास पगला गया है नारे का इस्तेमाल किया.

विपक्ष के इस आरोप के जवाब में बीजेपी ने बाकायदा एक वीडियो कैंपेन चलाया और ‘मैं हूं विकास, मैं हूं गुजरात’ नारा दिया. करीब 4 मिनट के उस वीडियो संदेश में पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वालों पर जमकर तंज कसे गए. जिसमें सोनिया गांधी से लेकर लालू यादव और मुलायम सिंह यादव पर परिवारवाद के आरोप लगाते हुए पीएम मोदी को स्वच्छ भारत जैसी मुहिम चलाने वाला यशस्वी नेता बताया गया. साथ ही ये भी कहा गया कि अगर आज मोदी फेल हुए तो 100 साल तक कोई पीएम भ्रष्टाचार से लड़ने की हिम्मत नहीं करेगा.

‘मैं भी चौकीदार’

‘मैं हूं विकास, मैं हूं गुजरात’ जैसा ही नारा अब बीजेपी ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए दिया है. दरअसल, कांग्रेस राफेल डील में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को सीधे तौर पर जिम्मेदार बता रही है. पीएम मोदी ने खुद को देश का चौकीदार बताया था, जिसको आधार बनाते हुए कांग्रेस ‘चौकीदार चोर है’ का नारा इस्तेमाल कर रही है.

इसी के जवाब में नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने ट्विटर हैंडल से ‘मैं भी चौकीदार’ नारा देकर एक अभियान की शुरुआत की. इस वीडियो को जारी करते हुए पीएम मोदी ने लिखा है कि आपका चौकीदार मजबूती से खड़ा है और देश की सेवा कर रहा है, लेकिन मैं अकेला नहीं हूं. उन्होंने कहा, ‘हर देशवासी जो भ्रष्टाचार, गंदगी और सामाजिक बुराइयों से लड़ रहा है, वो एक चौकीदार है. भारत के विकास के लिए कड़ी मेहनत करने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है. आज हर भारतीय कह रहा है #मैं भी चौकीदार.’

कांग्रेस ने कसा तंज

कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने कहा है कि देश में बहुत अच्छे चौकीदार हैं. पीएम मोदी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि अगर आप चौकीदार हैं तो आपने राफेल घोटाला क्यों किया? आरपीएन सिंह ने अपने नारे से चोर शब्द हटाते हुए कहा कि देश क्या करे जब चौकीदार ही…है.

इस अभियान के तहत पीएम मोदी एक कार्यक्रम भी कर रहे हैं, जो 31 मार्च को शाम 6 बजे रखा गया है. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम से जुड़ने की अपील की है. बता दें कि गुजरात में पाटीदारों का जबरदस्त विरोध होने के बावजूद बीजेपी 2017 में सरकार बनाने में कामयाब रही थी. हालांकि, कांग्रेस ने उसे मजबूत चुनौती जरूर दी थी. ऐसे में अब ये देखना दिलचस्प होगा कि 2019 में कांग्रेस के सबसे बड़े मुद्दे व नारे का ये जवाब बीजेपी के लिए कितना असरदार साबित होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)