Friday , June 14 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / देवरिया / मास्क व सेनेटाइजर वितरित कर किया गया जागरूक

देवरिया / मास्क व सेनेटाइजर वितरित कर किया गया जागरूक

आम सभा, अमित सिंह, देवरिया : देवरिया जिले के समृद्धि चिकित्सालय की डाक्टर द्वारा मरीजो व जरूरमन्दों को मास्क व सेनेटाइजर वितरित कर जागरूक किया गया।व लाकडाउन का पालन करने आवश्यक कार्य पड़ने पर विना मास्क के घर से बाहर न निकलने व सोसल डिस्टेसिग बनाये रखने का अपील किया गया। उन्होंने बताया कि करोना एक संक्रामक बीमारी है इसलिए हम सावधानी व सतर्कता बरत कर ही इसे मात दे सकते है।

समृद्धि सेवा संस्थान हाटा रोड गौरीबाजार देवरिया द्वारा संचालित समृद्धि चिकित्सालय की डॉक्टर किरन आर्या द्वारा शनिवार को चिकित्सालय पर आए मरीजो व आसपास के जरूरतमन्दो अर्चना, शिल्पा, सावित्री, कुसुम, आरती, गुड़िया ,पूजा, शोभा, गुड्डी, अनिता, रानी, सूरज, राजन ,शैलेन्द्र आदि को मास्क व सेनेटाइजर वितरित किया गया।उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं। अभी तक कि जांच में इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

पर इससे घबराने की जरूरत नही है। कोई जरूरी नही की ऐसा लक्षण होने पर करोना ही हो चुका है।ऐसा लक्षण प्रतीत होने पर तत्काल नजदीक स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल पर जाच करवाये,कोरोना वायरस से बचाव के लिए गर्म पानी पीएं, बार बार अपने हाथ साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें। खांसते व छींकते समय अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें। जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।घर से बाहर बहुत आवश्यक कार्य होने पर ही मास्क लगा कर निकले। सब्जी और फलों को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं। सार्वजनिक स्थानों पर न थूके।

साथ ही इस वायरस से हमारे बचाव में जिन विभागों के कर्मचारी दिन रात लगे हुए है उनका सहयोग व उत्साहवर्धन करे।आगे उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हमारे ही बचाव के लिए ये सारी ब्यवस्थाये की जा रही है।इसका पालन कर न ही हम अपने व अपनो को बचा सकते है बल्कि देश के एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय भी दे सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)