Monday , June 17 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर के अंदर ब्‍लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट का अनुभव होता है. जिस कारण कई अन्‍य तरह की भी समस्‍याएं हो सकती है. भारत में डायबिटीज की समस्‍या अब आम हो गई है. एक अनुमान के अनुसार, फिलहाल 62 मिलियन भारतीय मधुमेह से पीड़ित हैं, जो देश की वयस्क आबादी का लगभग 7 प्रतिशत है. इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, भारत में डायबिटीज रोगियों की संख्‍या 2035 तक 109 मिलियन तक पहुंच जाएगी.

इसके अलावा, औसतन 40 साल से अधिक उम्र के लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं. मधुमेह को कंट्रोल करने और रोकने में आपकी डाइट अहम भूमिका निभाती है. रेगुलर एक्‍सरसाइज भी इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स हैं जिन्हें हम अपनी रूटिन डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, इनमें तेज पत्ता सबसे अहम है.

टेस्‍ट बढ़ाने के लिए कई भारतीय व्यंजनों में तेज पत्ते का उपयोग किया जाता है. इसे मालाबार पत्ता और लॉरस नोबिलिस भी कहा जाता है. यह जड़ी-बूटी आपको कई भारतीय रसोई घरों में आसानी से मिल जाएगी. इसमें जरूरी पोषक तत्वों और खनिजों जैसे विटामिन ए और सी होने के साथ-साथ फोलिक एसिड भी पाया जाता है.

इसका उपयोग कई सूप, करी और चावल से बनने वाली डिशेज में किया जाता है. तेज पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं, जैसे पाचन समस्याओं को रोकना, दिल की रक्षा करना और तनाव को कम करना. लेकिन डायबिटीज रोगी विशेष रूप से इसे अपने खाने में शामिल करके लाभ ले सकते हैं, क्योंकि यह इंसुलिन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

कैसे करता है फायदा:
2016 में क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन मैगजीन में प्रकाशित अध्ययन से ये निष्कर्ष निकाला गया कि 30 दिनों में केवल 1 से 3 ग्राम तेज पत्ते का सेवन टाइप -2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है, यह शरीर में इंसुलिन के प्रवाह में सुधार करता है. तेज पत्ते में कई फाइटोकेमिकल्स और आवश्यक तेल होने के कारण ये शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है. तेज पत्ते का सेवन शरीर में इंसुलिन की खपत और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है. तेज पत्ते में पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, तेज पत्ते को बढ़े हुए कॉलेस्‍ट्रॉल में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का प्रयोग
डायबिटीज के रोगियों को नियमित दवाओं के साथ-साथ हेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल के नियमों का पालन करने के अलावा तेज पत्ते का इस्‍तेामल करने की सलाह दी जाती है. आप अपने सूप में इसे पावडर के रूप में यूज कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस जड़ी-बूटी को आप अपने खाने में भी मिला सकते हैं. आपके लिए इस जड़ी-बूटी का सिर्फ एक चम्मच ही पर्याप्त रहेगा. यह ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)