Saturday , May 25 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / हरियाणा में पिछड़ा वर्ग की आरक्षित सीटों पर सामान्य वर्ग की भर्ती शुरू

हरियाणा में पिछड़ा वर्ग की आरक्षित सीटों पर सामान्य वर्ग की भर्ती शुरू

हरियाणा में पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पदों को सामान्य वर्ग से भर जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने बड़ा कदम उठाया है। रिक्त पिछड़ा वर्ग की सी ब्लॉक कैटेगरी में शामिल छह जातियों, विशेष पिछड़ा वर्ग और ईबीपीजी कोटे (सामान्य जातियों में आर्थिक आधार पर पिछड़े लोग) को आरक्षण पर रोक के बाद अब प्रदेश में सरकारी नौकरियों में रिक्त पदों का निर्धारण नए सिरे से होगा।

आयोग ने विभिन्न महकमों और बोर्ड-निगमों के नोडल अधिकारियों द्वारा पिछले महीने दिया गया भर्तियों का मांगपत्र वापस लौटा दिया है। सभी महकमों को नई व्यवस्था के अनुसार, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, क्लर्क और चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए ऑनलाइन मांगपत्र फिर से एचएसएससी को भेजने होंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिया है कि उनके महकमों में रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को पंचकूला भेजें।

बैठक में आरक्षण के नए प्रावधानों के अनुसार, रिक्त पदों को वर्गीकृत करते हुए मांगपत्र तैयार किए जाएंगे। सभी नोडल अफसरों को मांगपत्र की हार्ड कॉपी के साथ एचकेसीएल (हरियाणा नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड) ऑफिस बुलाया गया है, ताकि तकनीकी दिक्कतों को दूर किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)