Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / आज से UNLOCK1: 10 प्वाइंट्स में समझें, किन चीजों को मिली अनुमति और कहां जारी रहेगी पाबंदी

आज से UNLOCK1: 10 प्वाइंट्स में समझें, किन चीजों को मिली अनुमति और कहां जारी रहेगी पाबंदी

नई दिल्ली:

देश में आज से लॉकडाउन का अगला चरण शुरू होगा जो कि 30 जून तक चलेगा. सरकार ने इसे लॉकडाउन के बजाय अनलॉक 1 कहा है. इस चरण में सरकार ने कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है. अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. ये दिशानिर्देश आज से लागू होंगे और 30 जून तक प्रभावी रहेंगे. मंत्रालय ने इस चरण में कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग सभी प्रतिबंध‍ित गतिविध‍ियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया है. वहीं राज्य सरकारों ने अंतर-राज्यीय यात्रा की इजाजत देने सहित ‘Unlock1’ के अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना ने कई छूट के साथ लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

उत्तर प्रदेश में आज से रेल सेवा शुरू होगी. योगी सरकार ने लॉकडाउन से रियायतें देने के सिलसिले में आज से राज्य में लागू होने वाले दिशानिर्देश करते हुए बताया कि आगामी आठ जून से केन्द्र और उत्तर प्रदेश के दिशानिर्देशों के तहत धार्मिक स्थलों को खोला जाएगा. होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल भी आठ जून से खुलेंगे. सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थाएं भी केन्द्र के दिशानिर्देश के अनुरूप ही खुलेंगी.

आज से शुरू हो रहे देशव्यापी लॉकडाउन के पांचवें चरण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा कि अधिकारियों की अनुमति के बिना अंतरराज्यीय आवाजाही पर रोक बरकरार रहेगी. अधिकारियों ने कहा कि राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय बस सेवा की शुरुआत करने के बारे में परिवहन विभाग अलग से आदेश जारी करेगा.

हरियाणा सरकार ने आज जून से अंतरराज्यीय सीमाओं को खोलने का फैसला किया है जिसमें दिल्ली से लगने वाली उसकी सीमा भी शामिल है. इसके साथ ही प्रदेश में आठ जून से धार्मिक स्थल, होटल और मॉल भी खुलेंगे.
गोवा में आज से ज्यादा संख्या में रेलगाड़ियां और विमानों के आने की उम्मीद है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के पांचवें चरण में कई प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. कोंकण रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी बबन घाटगे ने कहा कि दिल्ली और मुंबई से आने वाली तीन रेलगाड़ियां एक जून से दक्षिण गोवा के मडगांव स्टेशन पर रूकेंगी और मंगला एक्सप्रेस (नयी दिल्ली से एर्नाकुलम), नेत्रवती एक्सप्रेस (एलटीटी-मुंबई से तिरूवनंतपुरम) और दुरंतो एक्सप्रेस (निजामुद्दीन से एर्नाकुलम) भी यहां रूकेंगी.

महाराष्ट्र के दूरवर्ती इलाकों के ऐसे स्कूलों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए खोला जा सकता है, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है और जो कोरोना वायरस महामारी से अप्रभावित हैं. यह बात मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि नया शैक्षणिक साल जून में शुरू होना चाहिए जैसा सामान्य समय में होता है. उन्होंने राज्य में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को विकसित और मजबूत करने की जरूरत पर भी बल दिया.
रात के कर्फ्यू के समय भी भी बदलाव किया गया है. पहले शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू होता था लेकिन अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक यह लागू रहेगा.

सरकार के विवादास्पद कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग सॉफ़्टवेयर, आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग को बढ़ावा दिया गया है. सभी नियोक्ताओं से “सर्वश्रेष्ठ प्रयास के आधार” पर आग्रह किया गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके कर्मचारियों ने यह ऐप इंस्टॉल किया है.

65 साल से अध‍िक उम्र के व्यक्तियों, पहले से किसी तरह की बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आवश्यक और स्वास्थ्य उद्देश्यों को छोड़कर घर पर ही रहने की सलाह दी गई है. शोध से पता चलता है कि कि कोरोनावायरस समाज के इन वर्गों को सबसे अधिक प्रभावित कर सकता है.

COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देशों के तहत, मास्क पहनना और सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और परिवहन के दौरान सामाजिक दूरी को बनाए रखना अनिवार्य है.

केंद्रीय मंत्रालय के अनुसार Unlock1 आठ जून से लागू होगा, जिसके तहत लॉकडाउन के नियमों में व्यापक छूट दी जाएगी. शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत होगी, जबकि देश के सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में सख्त पाबंदियां जारी रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)