Thursday , May 23 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / बुलेट ट्रेन के लिए सरकार ने मांगा नामों का सुझाव, ‘पुलवामा शहीद एक्सप्रेस’ सहित ये नाम मिले

बुलेट ट्रेन के लिए सरकार ने मांगा नामों का सुझाव, ‘पुलवामा शहीद एक्सप्रेस’ सहित ये नाम मिले

भारत की पहली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का नाम और लोगो तय करने के लिए सरकार ने लोगों से सुझाव मांगे थे। सोशल मीडिया यूजर्स ने बुलेट ट्रेन के लिए उड़नतश्तरी, महात्मा, बुलेट भारत, विद्युत, अश्वमेध, पवनपुत्र, चेतक और वायुपुत्र जैसे अनेक नाम सुझाए हैं। 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में शहीदों के नाम पर भी ‘पुलवामा शहीद एक्सप्रेस’ का भी सुझाव आया है।

नामों के सुझाव के अलावा एजेंसी को 4400 लोगो भी मिले हैं। 30 दिनों के अंदर सरकार को करीब 22 हजार सुझाव प्राप्त हुए। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) ने 25 फरवरी को नाम का सुझाव देने के लिए यह प्रतियोगिता शुरू की थी।

सोशल मीडिया यूजर्स ने नामों का सुझाव mygov.in प्लेटफार्म पर भेजा। सरकार ने 15 अगस्त 2022 तक बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है। सुझाव देने की अंतिम तारीख 25 मार्च रखी गई थी।

प्रतियोगिता के नियमों में कहा गया था कि ट्रेन का नाम किसी नेता के नाम पर रखने का सुझाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिस व्यक्ति का सुझाव चुना जाएगा उसे 50 हजार नकद और प्रमाणपत्र दिया जाएगा। वहीं लोगो के विजेता को एक लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा फाइनल में जगह बनाने वाले पांच सुझावों को 10-10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)