Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / पश्चिम बंगाल में कोरोना से पहली मौत, 55 साल के शख्स ने तोड़ा दम

पश्चिम बंगाल में कोरोना से पहली मौत, 55 साल के शख्स ने तोड़ा दम

कोलकाता :
पश्चिम बंगाल में आखिरकार कोरोना संक्रमण से पहली मौत हुई है. सोमवार दोपहर 55 साल के शख्स ने दम तोड़ दिया है. वह कोलकाता के साल्टलेक में स्थित आमरी अस्पताल में भर्ती थे.

वेंटिलेशन पर रखकर उनका इलाज किया जा रहा था.खास बात यह है कि संक्रमित होने से पहले वह किसी दूसरे देश अथवा दूसरे राज्य में भी नहीं गये थे. चिकित्सकों ने बताया है कि 13 मार्च से वह सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों से पीड़ित थे.

16 मार्च को उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी थे जिसके बाद आमरी अस्पताल में लाकर भर्ती किया गया था. 19 मार्च को उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. बेलियाघाटा नाइसेड में उनके खून के नमूने की जांच हुई थी, जिसमें संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उन्हें विशेष आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर इलाज शुरू कर दिया गया था. हालत गंभीर होने की वजह से उस शख्स को वेंटिलेशन पर रखा गया था.

बताया गया है कि कोरोना की वजह से शरीर के अधिकतर अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. सोमवार दोपहर हृदयाघात के बाद उनकी मौत हो गयी. इसके बारे में राज्य स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दे दी गयी है. बताया गया है कि अधेड़ के परिजनों को भी आइसोलेट कर एमआर बांगुर अस्पताल में रखकर इलाज किया जा रहा है.संक्रमित होने के बाद वह जिसके जिसके संपर्क में आये थे, उन्हें भी चिन्हित किया गया है और उन्हें अलग-अलग जगहों पर पृथक कर दिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग में सभी के खून के नमूने को जांच के लिए बेलियाघाटा नाइसेट अस्पताल में भिजवाया है. राज्य में कोरोना संक्रमण से पहली मौत के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है.स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गयी है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विशेषज्ञों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने और संक्रमण रोकथाम के लिए महामारी कानून को सख्ती से लागू करने की हिदायत दे दी है.

उल्लेखनीय है कि बंगाल में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 8 थी. इसमें से एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद अभी भी 7 लोग संक्रमित हैं जिन्हें बेलियाघाटा आईडी अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है.इसमें से लंदन से लौटे 22 साल के एक युवक. उसके मां-बाप और नौकरानी भी कोरोना संक्रमित हैं.

18 साल का एक अन्य युवक भी लंदन से लौटा था और कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. 23 साल की एक और युवती यहां भर्ती है जो स्कॉटलैंड से लौटी थी. वह भी कोरोना संक्रमित है. इन सभी का इलाज चल रहा है. अस्पताल की ओर से बताया गया है कि इनकी हालत स्थिर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)