Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / हर दिन एक केला खाएं, ब्रेन बढ़ाएं, वजन घटाएं

हर दिन एक केला खाएं, ब्रेन बढ़ाएं, वजन घटाएं

पोटैशियम का बेस्ट सोर्स होने के साथ-साथ ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर केला बेहद हेल्दी होता है इसमें कोई शक नहीं लेकिन केला हमारे शरीर के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। केले को सबसे हेल्दी खाद्य पदार्थ में से एक माना जाता है। कुछ साल पहले तक कहा जाता था- एन एपेल ए डे कीप्स दि डाक्टर एवे यानी अगर आप हर दिन एक सेब खाएंगे तो आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा लेकिन अब ये कहावत बदल गई हैऔर सेब की जगह केले ने ले ली है

वजन घटाने में मददगार
अगर आप उन लोगों में से हैं जो वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं तो आपको केला खाना चाहिए। एक केले में 3 ग्राम फाइबर और सिर्फ 100 कैलरी होती है इसलिए केला स्नैक के लिहाज से परफेक्ट चॉइस है उन लोगों के लिए जो वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं। केला खाने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और यह आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। डेली फाइबर इन्टेक का 12 प्रतिशत हिस्सा आपको केले से ही मिल सकता है।

ब्रेन के लिए अच्छा है केला
हम सभी जानते हैं कि केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। केले में से एनर्जी धीरे-धीरे निकलती है जिससे हमारा ब्रेन अलर्ट बना रहता है जिसके बदले में हमें बेहतर तरीके से फोकस कर पाने में सफल होते हैं। लिहाजा ब्रेन के बेहतर काम करने के लिए भी केला अच्छा है।

डिप्रेशन दूर भगाता है केला
केले में ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो आगे चलकर सेरोटोनिन में बदल जाता है और ब्रेन में सेरोटोनिन की कमी होने पर ही डिप्रेशन और ऐंग्जाइटी यानी बेचैनी महसूस होने लगती है। ऐसे में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए और डिप्रेशन से बचने के लिए केला खाएं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है केला
केला, कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में यानी शरीर द्वारा कैल्शियम को सोखने में मदद करता है केला। अब कैल्शियम शरीर में पहुंचेगा तो जाहिर सी बात है कि आपकी हड्डियां मजबूत और हेल्दी बनेंगी।

1 दिन में कितने केले खाएं?
शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व और फाइबर की पूर्ति के लिए हर दिन 1 केला खाना काफी है। चूंकि केला खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस नहीं होता इसलिए आप चाहें तो वर्कआउट से पहले और बाद में स्नैक के तौर पर केले का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)