Wednesday , February 28 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / ‘विश्व होम्योपैथी दिवस’ के अवसर पर डॉ. बत्रा होम्योपैथी क्लीनिक 10,000 मरीजों का मुफ्त इलाज करेंगे

‘विश्व होम्योपैथी दिवस’ के अवसर पर डॉ. बत्रा होम्योपैथी क्लीनिक 10,000 मरीजों का मुफ्त इलाज करेंगे

आम सभा, मुंबई : होम्योपैथी के संस्थापक डॉ.सैम्युएल हैनिमैन की 264वीं जयंती मनाने के लिए डॉ.बत्रा होम्योपैथी क्लीनिक ने 10,000 मरीजों को मुफ्त दवाइयां देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। दुनिया की प्रमुख होमियोपैथी कंपनी ने भारत के 125 शहरों और लंदन, दुबई, मनामा, ढाका और अबू धाबी सहित 10अंतरर्राष्ट्रीय शहरों के अपने 225 क्लीनिकों में 10 अप्रैल, बुधवार को सुबह 10बजे से दोपहर 3 बजे तक आने वाले मरीजों को मुफ्त दवाएं देने की घोषणा की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी दवा प्रणाली, होम्योपैथी, 86 देशों में प्रचलित है और दुनिया भर में 20 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इसका सेवन किया जाता है। भारत में10 करोड़ से अधिक लोग होम्योपैथी पर निर्भर हैं। जिला स्तर पर सभी एम्स में एक होम्योपैथिक विंग खुलने जा रहा है। होम्योपैथी उपचार को अब बीमा कंपनियों की व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जाता है।

होम्योपैथी रोगियों को कई तरह के फायदे पहुंचाती है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह समग्र उपचार प्रदान करती है। दूसरा लाभ यह है कि होम्योपैथी सुरक्षित है और प्राकृतिक रूप से इलाज करती है। इन लाभों के अलावा, यह लागत-प्रभावी, नॉन-इनवेसिव और नॉन-टॉक्सिमक है, जो इसे चिकित्सा के अन्य रूपों से अलग पहचान देताहै।

होम्योपैथी को सभी आयु वर्ग के लोगों को होने वाले विभिन्न रोगों जैसे एलर्जी, अस्थमा, बालों के झड़ने, माइग्रेन, चिंता और अवसाद, सोरायसिस, पीसीओएस, सफेद दाग आदि के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है।

इस पहल पर बात करते हुए, डॉ. मुकेश बत्रा, पद्मश्री, संस्थापक और चेयरमैन एमेरिटस, डॉ. बत्रा ग्रुप ऑफ कंपनीज ने कहा कि होम्योपैथी के संस्थापक की स्मृति को सम्मानित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अधिक से अधिक लोग होम्योपैथी की असली चिकित्सा शक्ति का अनुभव कर सकें।

दुनिया भर के 122 शहरों में हमारी व्यापक पहुंच और उपस्थिति और 400से अधिक डॉक्टरों की विशेषज्ञता के साथ, हम इस पहल के माध्यम से 10,000 से अधिक रोगियों तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं। हम होमियोपैथी के अन्य डॉक्टदरों से भी हमारे साथहर साल इस पहल का आयोजन करने आग्रह करना चाहेंगे।”

डॉ. बत्रा क्लिकनिक होम्योपैथी की खूबियों के प्रचार-प्रसार के लिए पूरे भारत में 160 से अधिक निःशुल्क क्लिनिक चलाते हैं और अपने साथी एनजीओ जैसे विक्टोरिया मेमोरियल स्कूल फॉर द ब्लाइंड, शेफर्ड विडो होम, मर्सी ओल्ड एज होम, संध्या होम फॉर एजेड, लिटिल सिस्टर ऑफ पुअर (हैदराबाद, बंगलौर और चेन्नई), एक प्रयास और करतार आसरा होम के साथ भागीदारी करते हुए अपनी सीएसआरसंस्था डॉ.बत्रा फाउंडेशन के माध्यम सेमुफ्त इलाज करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)