Wednesday , February 28 2024
ताज़ा खबर
होम / टेक्नोलॉजी / ‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ के साथ अब एक खास मुहिम छेड़ेगा डिस्कवरी चैनल

‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ के साथ अब एक खास मुहिम छेड़ेगा डिस्कवरी चैनल

मुंबई।

वास्तविक मनोरंजन के लिए भारत का अग्रणी मंच – डिस्कवरी चैनल अपनी तरह का पहला सैन्य-आधारित शो ‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ शुरू करने जा रहा है। इस शो में उन चुनिंदा असैनिक नागरिकों को प्रस्तुत किया जाएगा जो भारतीय समाज की भलाई के लिए आगे आने के इच्छुक हैं। 12 सदस्यों का यह मजबूत ‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’, सहन-शक्ति बढ़ाने वाले एक कैंप में हिस्सा लेगा जिसमें स्पेशल फोर्स यानी विशेष बलों के पूर्व विशेषज्ञों की निगरानी में उन्हें कड़े शारीरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ मानसिक चुनौतियां भी दी जाएंगी।

इस प्रशिक्षण के जरिये इन नागरिकों को आपातकालीन स्थितियों में बचाव कार्य में सबसे पहले आगे आने में मदद मिलेगी। 5 एपिसोड की इस सीरीज का प्रीमियर 30 नवंबर को रात 9 बजे डिस्कवरी चैनल एवं डिस्कवरी एचडी वर्ल्ड पर होने जा रहा है।

इस कार्यक्रम के लिए चुने गए प्रतिभागी अलग-अलग पृष्ठभूमि से हैं जिनमें इंजीनियर, खेल प्रबंधन विशेषज्ञ, डॉक्टर, मार्शल आटर््स ट्रेनर, फिटनेस प्रेमी और एक नवोदित पत्रकार भी शामिल हैं। ‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ में दिल्ली, उत्तराखंड, मुंबई, कश्मीर, हरियाणा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे देश भर के अलग-अलग स्थानों के असैन्य नागरिक शामिल किए गए हैं।

इस सभी को खास तौर पर तैयार किए गए इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड कैंप में ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसका नेतृत्व गोरखा राइफल्स के सेवानिवृत्त कर्नल मनीष सरीन करेंगे। उनके साथ मारकोस, एनएसजी और पैरा एसएफ जैसे विशेष बलों के 5 पूर्व सैनिक भी शामिल होंगे।

‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ ने एलआईसी, इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन इंडिया और बजाज डोमिनर 400 जैसे दिग्गज ब्रांड्स को आकर्षित किया है, जो इस शो से ‘को-पावर्ड बाय’ प्रायोजकों के रूप में जुड़े हैं।

डिस्कवरी कम्युनिकेशन्स इंडिया की प्रीमियम एवं डिजिटल नेटवर्क्स की वाइस प्रेसिडेंट ज़ुल्फिया वारिस ने कहा, ‘‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड एक टीवी शो से कहीं ज्यादा है। यह नागरिकों को प्रेरित करने का एक प्रयास है कि वे आगे बढ़कर एक अभियान की शुरुआत करें ताकि आपातकाल की स्थिति में आधिकारिक मदद पहुंचने से पहले वे मदद के लिए आगे आ सकें। कड़े प्रशिक्षण के बाद ‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ को आदर्श नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि वे दूसरे नागरिकों के सामने एक मिसाल कायम करके उन्हें भी आगे आने के लिए प्रेरित कर सकें।’’

‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ के कैंप कमांडर, सेवानिवृत्त कर्नल मनीष सरीन कहते हैं, ‘‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड का कॉन्सेप्ट मुझे काफी दिलचस्प लगा। जरा सोचिए, युवाओं का एक समूह अपनी इच्छा से कड़े से कड़ा प्रशिक्षण लेने को तैयार है ताकि वे नागरिकों के रूप में समाज को कुछ बेहतर दे सकें। तो आखिर उन्हें कौन-सा जज़्बा इस हद तक जाने के लिए प्रेरित करेगा और क्या वे वाकई यह कर दिखाएंगे? मेरे लिए तो यह भारतीय युवाओं के विश्वास की परीक्षा होगी?‘‘

‘इंडियाज़ सिटीज़न स्क्वाड’ का प्रीमियर डिस्कवरी चैनल, डिस्कवरी एचडी वर्ल्ड और यू-ट्यूब पर भारत के पहले समर्पित मिलिटरी चैनल वीर बाय डिस्कवरी पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)