Monday , June 24 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / केजरीवाल की पत्नी के खिलाफ दिल्ली BJP ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

केजरीवाल की पत्नी के खिलाफ दिल्ली BJP ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

दिल्ली में एक से ज्यादा वोटर कार्ड रखने के मुद्दे पर दो सियासी पार्टियां आपने-सामने हैं. इस मामले में पहले आम आदमी पार्टी ने कोर्ट पहुंचीं तो अब भारतीय जनता पार्टी ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल पर दो वोटर कार्ड रखने का आरोप लगाते हुए तीस हजारी कोर्ट में केस फाइल किया. उनकी याचिका पर कोर्ट मंगलवार को सुनवाई कर सकती है.

हरीश खुराना ने याचिका में क्या कहा

बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कोर्ट में लगाई अपनी याचिका में कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के पास दो वोटर कार्ड हैं. उनके पास एक साहिबाबाद का, तो  दूसरा दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में आने वाले इलाके सिविल लाइंस का वोटर कार्ड है. और किसी के पास एक ज्यादा वोटर कार्ड होना जनप्रतिनिधि कानून के तहत अपराध है.

हरीश खुराना ने कहा है कि सुनीता केजरीवाल पढ़ी लिखीं महिला वरिष्ठ पद पर तैनात सरकारी अफसर भी नियम और कानून की जानकारी उन्हें भली-भांति रही है. लेकिन उसके बावजूद के नियमों को ताक पर रखकर अपने पति और उनकी पार्टी को फायदा पहुंचाने के इरादे से उन्होंने एक से ज्यादा वोटर आईडी बनवाए हुए हैं.

उन्होंने कहा है कि जनप्रतिनिधि एक्ट के सेक्शन 17 और 31 के तहत एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड रखना पर उसका गलत इस्तेमाल दंडनीय अपराध है. भारतीय दंड संहिता की धारा 417 के तहत में एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड रखना गैरकानूनी है. इसलिए कोर्ट सुनीता केजरीवाल को समन करें और उनसे पूछें कि आखिर उन्होंने एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड क्यों बनवाए हुए हैं. इसके अलावा सुनीता केजरीवाल को एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड रखने के लिए कोर्ट दंडित भी करें.

साथ ही हरीश खुराना ने सुनीता केजरीवाल के पास यूपी और दिल्ली के अलावा पश्चिम बंगाल का भी वोटर आईडी होने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि चुनाव आयोग की वेबसाइट में पश्चिम बंगाल से भी सुनीता केजरीवाल का नाम दिखाई दे रहा है, लेकिन वहां सोमवार को चुनाव होने के चलते इलेक्शन कमीशन की तरफ से उनके पास इस संदर्भ में अभी कंफर्मेशन नहीं मिला है.

दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने बताया है कि उन्होंने सुनीता के खिलाफ याचिका में फिलहाल में दो जगह के वोटर आईडी होने का जिक्र किया है लेकिन तीसरी जगह का जिक्र भी चुनाव आयोग की तरफ से कंफर्मेशन आने के बाद कोर्ट में आगे दिया जाएगा. हरीश खुराना ने अपनी याचिका में यह भी दावा किया है कि तीनों वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी हुई जानकारियां सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध हैं और कोई भी यह जानकारियां चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देख सकता है.

हरीश खुराना का कहना है कि अरविंद केजरीवाल आदतन ऑफेंडर हैं. इससे पहले भी केजरीवाल के खिलाफ भी एक से ज्यादा वोटर कार्ड रखने मामला हो चुका है. उसके बावजूद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के पास दो वोटर कार्ड हैं और वो दूसरों पर आरोप लगा रहे हैं.

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी की पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार आतिशी ने बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर भी 2 वोटर कार्ड रखने आरोप लगाते हुए तीस हजारी कोर्ट में याचिका लगाई है. आतिशी ने सेक्शन 155 (2) के तहत कोर्ट में शिकायत दर्ज कर मामले की पुलिस जांच कराने की मांग की है.

आतिशी ने गौतम गंभीर पर आरोप लगाया गया है कि नामांकन पत्र में चुनाव आयोग से कोई जानकारी छुपाना भी दंडनीय अपराध है. इस अपराध में एक साल तक की जेल भी हो सकती है. आतिशी के मुताबिक, गौतम गंभीर के नाम पर एक राजेंद्र नगर तो दूसरी करोल बाग की वोटर आइडी है.

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर दिल्ली में बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्वी दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने आतिशी को चुनाव मैदान में उतारा है, तो वहीं कांग्रेस पार्टी से अरविंदर सिंह लवली उन्हें टक्कर दे रहे हैं. दिल्ली में 12 मई को मतदान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)