Thursday , February 22 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल : महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर सर्वाधिक चिंता

भोपाल : महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर सर्वाधिक चिंता

भोपाल : महिलाओं के प्रति बढते अपराध, दुष्कर्म, अपहरण, प्रताडना और उनकी सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता व्यक्त करते हुये विपक्ष ने सत्ता पक्ष को कटघरे में खड़ा कर दिया। सत्ता पक्ष की ओर से गृहमंत्री ने आश्वास्त किया कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के प्रति सरकार पूरी तरह से सजग है और आरोपियों के प्रति कठोर कार्यवाही की जायेगी। शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, आयोजित युवा–संसद कार्यक्रम में इस दौरान पक्ष, विपक्ष में गहरी तनातनी देखी गई। पंडित कुंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ द्वारा प्रायोजित कार्यकम था।

विचार मंथन के दौरान गृहमंत्री ने अपनी सरकार की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुये बताया कि शासन ने पेट्रोलिंग और महिला थानों की संख्या बढायी है। जनता को भी जागरूक रहना होगा इस दौरान किसानों की आत्महत्या, उपज के कम दाम मिलने, मुआवजा राशि न मिलने पर जब कृषि मंत्री को घेरा गया तो उनकी ओर से जवाब में कहा गया कि सरकार में किसानों की माली हालत सुधारने और उनकी समस्याओं को सुलझाने की दिशा में गंभीर प्रयास किये हैं। कर्जमाफी, बिजली के बिल की कमी करने के जरिये दूर किया जा रहा है।

प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने संबंधी प्रश्न के जवाब में सत्ता पक्ष की और से कहा गया कि हमारा प्रयास प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक स्कूल खोलने की ओर है। इसी तरह बडी कक्षाओं की शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये शिक्षकों की कमी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रश्न काल में जोरदार हंगामें की बीच सदस्यों ने सड़कों की दुर्दशा, वृक्षों की अवैध कटाई, पर्यटन स्थलों की उपेक्षा आदि पर गहन चिंता जताई, इससे सहमति व्यक्त करते हुये सत्ता पक्ष ने बताया कि हम ग्रामीण सडकों को शहर से जोड़ रहे है। स्मार्ट सिटी, मेट्रो आदि के माध्यम से नए युग के अनुरूप संचार एवं आवागमन के साधन बढ़ाए जा रहे है।

इस अवर पर अपर सचिव संसदीय कार्य विभाग राजेश गुप्ता, संचालक संसदीय विद्यापीठ डॉ. प्रतिमा यादव, उपसंचालक एम.के. राजोरिया, महेन्द्र सोनोने उपसचिव, मुकेश मिश्रा अवर सचिव म.प्र. विधानसभा उपस्थित थे।

आरंभ में डॉ. शकुन शुक्ला, प्राध्यापक राजनीतिविज्ञान विभाग ने संसदीय कार्यवाही की प्रकिया पर प्रकाश डालते हुये कार्यक्रम का संचालन किया। डॉ. कीर्ति पस्तोर ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)