Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल उत्सव मेला इस बार लाया है डबल फायदे वाली शॉपिंग, नये झूले, सहित कई नये आर्कषण

भोपाल उत्सव मेला इस बार लाया है डबल फायदे वाली शॉपिंग, नये झूले, सहित कई नये आर्कषण

भोपाल।

भोपाल उत्सव मेला इस वर्ष 28वें वर्ष में प्रवेश करने जा रहा है। मेले की शुरूआत व्यापार, मनोरंजन और सेवा भावना को ध्यान में रखकर की गई थी जो अब अपनी राष्ट्रीय पहचान बना चुका है। इस वर्ष मेले में स्टॉल की संख्या 500 से अधिक हो गई है साथ ही 100 से अधिक ब्रांड वाले स्टाल है। मेला प्रांगण में आने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चौड़े गलियारों, उचित लाईटिंग, और धुल मुक्त रखने के लिए कार्पेट लगाए जा रहे है। इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर, एप्लांसेस, कश्मीरी, जनरल सेक्टर, हेण्डलूम, खान पान एवं अन्य स्टॉल तथा बूथों को भी नया रूप दिया जा रहा है।

मेले में इस बार मिनी ट्रेन, हॉरर शो, रेंजर झूला, ब्रेक डांस, स्केटिंग कार, आक्टोपस, जॉइन्ट कोलम्बो, ड्रेगन ट्रेन आदि मनोरंजन के लिए रहेंगे। तथा विशिष्ट कलाकारों द्वारा अनेको अनेक रंगारंग प्रस्तुती भी होगी जिसमें की म्यूजिकल नाईट, कॉमेडी नाईट, कवि सम्मेलन, सींगिग/डांस काम्पटिशन, भजन संध्या आदि करीब 40 दिन में 25 सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

मेले में आने वाले लोगों के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा आदि स्थानों के खास तरह के विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के स्टॉल लगाए जा रहे है एवं फूड जोन में एक डायनिंग एरिया बनाया जा रहा है जहां आराम से बैठकर खाने का लुफत उठा सकेंगें।

मेले में खरीदी करने वालों के लिए इस बार लकी ड्रॉ भी रखा गया है। शॉप करने मेले में आओ हर हफ्ते ईनाम पाओ के अंर्तगत लकी ड्रॉ निकाले जाएगे। जिसमें हर हफ्ते 5 ड्रॉ निकाले जाएगे तथा मेले के अन्त में एक मेगा ड्रॉ भी निकाला जाएगा। जिसमें सोने के हार के साथ हजारों के इनामों का आकर्षण है।

विगत वर्षों से लोगों का प्रतिसाद और उत्साह देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। हर प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी केमरों की मदद से कंट्रोल रूम से आने-जाने वालो पर निगरानी रखी जाएगी। साफ सफाई के लिए 30 निजी कर्मियों की एक टीम मेला प्रांगण में सहयोग करेगी। इसी तरह फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, पेय जल आदि की व्यवस्था का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। ताकि मेले में आने वालों को किसी तरह की तकलीफ ना हो और सुरक्षा की दृष्टि से सभी तैयारी की गई है। बिजली की निरंतर आपूर्ति के लिए जनरेटर भी लगाए गए है। इस बार पार्किग के लिए गेट नं. 3 के सामने व्यवस्था की गई है।

पूरे माह मेला ग्राउण्ड पर सेवा कार्य किये जावेंगे। नारायण सेवा संस्था उदयपुर के सहयोग से जिनमें प्रमुख रूप से निश्क्त जनों के लिये कृत्रिम अंगों का नाप, निर्माण और वितरण के साथ जन्म जात विकलांग बच्चों की फीजियोथेरेपी हेतु त्रिशला फांउडेशन इलाहाबाद के डॉ. जे.के . जैन का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। इसी तारतम्य में होम्योपैथी, आयुर्वेदिक, जनरल फिजीशियन, नेत्रों की जांच और चश्मों का मुफ्त वितरण, हृदय रोग की जांच, केसर जांच, नाक, कान व गला जांच एवं अन्य रोगों की जांच और दंत परिक्षण, ब्लड शुगर की जांच मुफ्त उपचार की पूरी व्यवस्था मेला समिति द्वारा की जा रही है एवं नि:शुल्क जांच एवं नि:शुल्क दवाईयों का वितरण पूरे मेला अवधि में किया जाऐगा। इसमें भोपाल के प्रसिद्ध संस्थानों का सहयोग रहेंगे जिसमें प्रमुख रूप से डॉ जी.डी. अग्रवाल, बंसल अस्पताल, बालाजी फेक्चर अस्पताल, महावीर मेडिकल संस्थान, सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय, जशदीप अस्पताल, दिव्य ईएनटी अस्पताल एवं अन्य प्रसिद्ध संस्थानों द्वारा सहयोग दिया जाऐगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)