Monday , June 24 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / लगभग साढ़े तीन लाख किसानों ने भरे आवेदन 

लगभग साढ़े तीन लाख किसानों ने भरे आवेदन 

कोई भी पात्र किसान न छूटे, संभाग आयुक्त के अधिकारियों को निर्देश 
आम सभा, हरिओम त्यागी, ग्वालियर । प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों का ऋण माफ किया जाना है। इसके तहत किसानों का दो लाख रूपए तक का ऋण माफ होगा। 15 जनवरी से अभियान के तौर पर योजना का काम जारी है। किसानों से आवेदन लिए जा रहे हैं। संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि संभाग के सभी जिलों में ऋण माफी का काम बेहतर ढंग से होना चाहिए। कोई भी पात्र किसान योजना के लाभ से वंचित न रहे।
किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के संयुक्त संचालक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ग्वालियर संभाग में साढ़े तीन लाख से अधिक आवेदन भरे जा चुके हैं। लगभग 91 प्रतिशत किसानों के आवेदन भरे जा चुके हैं और 82 प्रतिशत आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री भी की जा चुकी है।
यदि जिलों की बात करें तो सर्वाधिक आवेदन शिवपुरी जिले में कुल 92 हजार 229 आवेदन भरे गए हैं। जबकि ग्वालियर में 62 हजार 154, गुना में 76 हजार 386, अशोकनगर में 56 हजार 236 एवं दतिया में 71 हजार 201 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार पूरे संभाग में 3 लाख 58 हजार 206 आवेदन अभी तक की स्थिति में भरे गए हैं।
इसमें सर्वाधिक सफेद आवेदन भरे गए हैं। लगभग 50 हजार तक गुलाबी आवेदन भी प्राप्त हुए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार 3 लाख तक आवेदनों को पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड कर लिया गया है। योजना के तहत तेजी से काम किया जा रहा है। परंतु लक्ष्य यह है कि कोई भी किसान नहीं छूटना चाहिए। इसलिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जो किसान शेष हैं उनके भी आवेदन लिए जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)