Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / क्या बढ़ेगा 21 दिनों का लॉकडाउन? कैबिनेट सचिव बोले- सरकार का ऐसा कोई प्लान नहीं

क्या बढ़ेगा 21 दिनों का लॉकडाउन? कैबिनेट सचिव बोले- सरकार का ऐसा कोई प्लान नहीं

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच ये वायरस देश में ना फैले इसलिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है. लगातार इस बात की चर्चा चल रही थी कि सरकार लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ा सकती है. जिसपर अब सफाई सामने आई है. कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा ने बयान दिया है कि सरकार की लॉकडाउन बढ़ाने की कोई मंशा नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 24 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था. ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा. इस बीच कोरोना के संकट को देखते हुए लगातार इस तरह की चर्चा हो रही थी कि सरकार 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की मियाद को बढ़ा सकती है.

लेकिन अब इन सभी खबरों पर कैबिनेट सेक्रेटरी ने रोक लगा दी और कहा है कि वह इस तरह की रिपोर्ट्स देखकर हैरान हैं और सराकर का अभी ऐसा कोई भी प्लान नहीं है.

21 दिनों का लॉकडाउन, पूरा देश ठप

कोरोना वायरस के खतरे के चलते लॉकडाउन का ऐलान किया गया, इस वजह से देश में मेट्रो, ट्रेन, प्लेन समेत सभी सुविधाओं को बंद कर दिया गया है. हर किसी को अपने घरों के अंदर रहने को कहा गया है और जरूरी काम होने पर भी घर से बाहर निकलने को कहा गया. कई राज्य सरकारों ने होम डिलीवरी की सुविधा की व्यवस्था की है, ताकि लोगों को कम से कम घर से बाहर आना पड़े.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कैसे शुरू हुई थी लॉकडाउन बढ़ने की चर्चा?

21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से करोड़ों लोगों पर कामकाज का संकट आ गया, खास तौर पर गरीबों को जरूरत के और खाने-पीने के सामान को लेकर संकट था. इस बीच वित्त मंत्रालय ने राहत पैकेज का ऐलान किया.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

लॉकडाउन के बीच सरकार की ओर से जितने भी पैकेज, राहत का ऐलान किया गया, वो सभी तीन महीने के लिए था. फिर चाहे वो केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार, इसी के बाद इस तरह की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था कि सरकार लॉकडाउन की मियाद को आगे बढ़ा सकती है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी देश में लगातार पैर पसार रही है. सोमवार सुबह तक देश में कोरोना वायरस के केस की संख्या 1139 पहुंच गई है, जबकि इस वायरस की वजह से 30 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अबतक करीब 98 लोग इस बीमारी से ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)