Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / पाकिस्तान पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल लॉन्च होने की क्या थी वजह

पाकिस्तान पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल लॉन्च होने की क्या थी वजह

नई दिल्ली : भारत ने लगभग 2 साल पहले, 9 मार्च 2022 को अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का लॉन्च किया था। इसके बाद, पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों ने नई दिल्ली से अपना विरोध जताया था। लेकिन अब भारतीय वायुसेना ने इसकी वजह बताई है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के कॉम्बैट कनेक्टर जंक्शन बॉक्स से जुड़े रहने के कारण मिसाइल मिस फायर हो गई थी। इस मामले में सीओआई की इंक्वायरी बैठाई गई थी। जांच के बाद, कुल 16 गवाहों से पूछताछ की गई और कुछ नाम सामने आए।

भारतीय वायुसेना ने दिल्ली हाईकोर्ट में मिसाइल लॉन्चिंग के मामले पर बताया कि कॉम्बैट मिसाइलों के कॉम्बैट कनेक्टर्स जंक्शन बॉक्स से जुड़े थे, जिसे क्रू को पता था। फिर भी, क्रू मेंबर्स ने मिसाइल लॉन्च करने से रोकने में विफल हो गए, जिससे पाकिस्तान पर मिसाइल लॉन्च हो गई।

पाकिस्तान पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल की घटना के बाद, कोर्ट ने सीओआई (कोर्ट ऑफ इंक्वायरी) का गठन किया। जांच के बाद, कैप्टन सौरभ गुप्ता, स्क्वाड्रन लीडर प्रांजल सिंह और विंग कमांडर अभिनव शर्मा दोषी पाए गए। सीओआई ने बताया कि इन लोगों को मिसाइल लॉन्चिंग की दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया गया। इस घटना से भारतीय वायुसेना को लगभग 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।