Thursday , May 23 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / यूपी उपचुनाव: बीजेपी मुख्यालय में हुई बैठक में फैसला, मंत्रियों को जीत का जिम्मा

यूपी उपचुनाव: बीजेपी मुख्यालय में हुई बैठक में फैसला, मंत्रियों को जीत का जिम्मा

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में खाली हुईं 12 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय की अध्यक्षता में रविवार देर शाम हुई बैठक में उपचुनाव के लिए 13 मंत्रियों को जिम्मेदारी दी गई। 11 विधानसभा सीटों पर एक-एक मंत्री को, जबकि बहराइच की बलहा सीट पर दो मंत्रियों को चुनाव जिताने का जिम्मा दिया गया है। बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा और कई मंत्री भी मौजूद रहे। उपचुनाव नवंबर में होने की उम्मीद है।

बैठक में कहा गया कि उपचुनाव बीजेपी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जिन सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी पहले नहीं जीते थे, उन पर भी इस बार जीत हासिल करनी है। सीट जीतने के लिए जिन मंत्रियों को उपचुनाव जिताने की जिम्मेदारी दी गई है, वे सभी जल्द क्षेत्र में पहुंचकर स्थानीय संगठन के साथ मिलकर खाका तैयार करें। बैठक में मंत्रियों को भी साफ कह दिया गया कि वे अपनी पूरी ताकत और रणनीति लगाकर इन सीटों को जीतें। खास तौर पर सपा और बसपा के पास रही रामपुर और जलालपुर सीटों पर विशेष ध्यान दिया जाए। रामपुर से 2017 में आजम खां और जलालपुर से रितेश पांडेय विधायक थे। इन सीटों के लिए अलग से रणनीति तैयार की जाएगी।

जिन विधानसभा सीटों से विधायकों-मंत्रियों को लोकसभा चुनाव लड़ाया गया था, उनमें जितने भी सांसद बन गए हैं, विधानसभा सीटों को जिताने की जिम्मेदारी उनकी भी होगी। इनमें रामपुर और अम्बेडकरनगर को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर बीजेपी के सांसद जीते हैं। इनमें इगलास से विधायक रहे राजवीर सिंह दिलेर हाथरस से, बाराबंकी की जैदपुर सीट से उपेंद्र रावत बाराबंकी से, सहारनपुर की गंगोह सीट से विधायक रहे प्रदीप चौधरी कैराना से, चित्रकूट की मानिकपुर सीट से विधायक रहे आरके सिंह पटेल बांदा से सांसद बने हैं।

प्रतापगढ़ से संगम लाल गुप्ता प्रतापगढ़ से ही सांसद बने, लखनऊ कैंट से एमएलए रहीं रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से, गोविंदनगर कानपुर से विधायक रहे सत्यदेव पचौरी कानपुर से, टुंडला से विधायक रहे एसपी सिंह बघेल आगरा से, बलहा बहराइच से विधायक रहे अक्षयवर लाल गौड़ बहराइच से सांसद बने हैं। इन सभी को अपनी पुरानी विधानसभा सीटों को जिताने की जिम्मेदारी दी गई है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को गोविंदनगर, डॉ. दिनेश शर्मा को रामपुर, सुरेश राणा को इगलास, श्रीकांत शर्मा को टुंडला, भूपेंद्र सिंह को गंगोह, महेंद्र सिंह को मानिकपुर, धुन्नी सिंह को हमीरपुर, आशुतोष टंडन को लखनऊ कैंट, दारा सिंह चौहान को जैदपुर, बृजेश पाठक को जलालपुर, बलहा सीट की जिम्मेदारी रमापति शास्त्री और उपेद्र तिवारी को, प्रतापगढ़ की जिम्मेदारी स्वतंत्र देव सिंह को दी गई है। इन सभी मंत्रियों को अगले सप्ताह से उपचुनाव की तैयारी में जुटने को कहा गया है। इस दौरान सभी सदस्यता बढ़ाने में भी योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)