Friday , May 24 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / गर्मी की वजह से गया में धारा 144 लागू, पूरे बिहार में गर्मी का तांडव, करीब 200 की मौत

गर्मी की वजह से गया में धारा 144 लागू, पूरे बिहार में गर्मी का तांडव, करीब 200 की मौत

पटना।

बिहार इस समय लू और भीषण गर्मी से झुलस रहा है। बिहार में लू के चलते पिछले दो दिनों में 113 लोगों की मौत हो गई है। वहीं अब तक गर्मी की वजह से लगभग दो सौ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसे देखते हुए गया प्रशासन ने एहतियातन कड़ा कदम उठाया है। भीषण गर्मी को देखते हुए गया में धारा 144 लागू कर दिया गया है। भीषण गर्मी और लू को देखते हुए के डीएम अभिषेक सिंह ने सामान्य मौसम होने तक धारा 144 लागू करने का फैसला किया है।

डीएम के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार भीषण गर्मी, लू को देखते हुए लोगों को सुबह 11 से शाम 4 बजे तक घर में ही रहना होगा, मौसम सामान्य होने तक धारा 144 लागू रहेगा। वहीं निर्माण कार्य पर भी 11 से 4 बजे तक रोक लगा दी गई है। मनरेगा योजनाएं भी 10:30 बजे के बाद नहीं चलेंगी। इस दौरान खुले स्थानों पर कार्यक्रम की भी निषेधाज्ञा लागू रहेगी।

बिहार में 184 मौतें, सिलसिला अब भी जारी
बिहार में लू लगने से इस मौसम में अबतक 184 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे अधिक मौत औरंगाबाद जिले में हुई है। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार प्रदेश में लू लगने से अबतक 184 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले दो दिनों में यहां गर्मी  से 113 लोग जान गंंवा चुकेे हैंं।

वहीं मुंगेरजिले में लू और डायरिया की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई। सोमवार को सदर अस्पताल मुंगेर में भर्ती हीट स्ट्रोक और डायरिया, डिसेंट्री से पीड़ित मरीज दो दिनों से इलाजरत थे। रविवार की रात से ही सभी की हालत बिगड़ने लगी थी और इस बीच सुबह पांच की जान चली गई।

मौत के बाद सदर अस्पताल में चीख-पुकार मची हुई है। परिजनों के विलाप से पूरा अस्पताल  गमगीन हो गया। मृतक में 68 वर्षीय घोसीटोला निवासी आनंदी साव, कोणार्क सिनेमा निवासी 83 वर्षीय मोतीलाल शर्मा, धरहरा निवासी 56 वर्षीय शारदा देवी,  शंकरपुर निवासी 66 वर्षीय बीजो यादव  की मौत सदर अस्पताल मुंगेर में हो गई। जबकि, धरहरा निवासी 65 वर्षीय विश्वेश्वर मिश्रा की मौत समर्पण हॉस्पिटल में हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)