Monday , June 24 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / पीएम मोदी ने ओडिशा को दी हजारों करोड़ की सौगात, कहा- जनता के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे रही सरकार

पीएम मोदी ने ओडिशा को दी हजारों करोड़ की सौगात, कहा- जनता के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे रही सरकार

एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भुवनेश्वर में आइआइटी कैंपस के साथ विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए कहा कि ओडिशा के विकास के लिए समर्पित भाव से काम करने का हमारा संकल्प, एक अहम पड़ाव पर पहुंचा है। इसी के तहत आज 14 हजार करोड़ रुपये की अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाएं ओडिशा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ जनता के स्वास्थ्य पर भी केंद्र सरकार पूरी गंभीरता से ध्यान दे रही है। इसी भावना के साथ खोरधा-भुवनेश्वर में बने अस्पताल में हुए विस्तारीकरण का काम भी पूरा किया जा चुका है और आज आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस अस्पताल को भी जनता के लिए समर्पित किया गया है।

मोदी ने कहा कि आज आइआइटी भुवनेश्वर को युवाओं के लिए समर्पित करने का सौभाग्य मुझे मिला है। इसके निर्माण में 1260 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ये भव्य कैंपस आने वाले समय में ओडिशा के नौजवानों के सपनों के सेंटर तो बनेगा ही, यहां के युवाओं के लिए रोज़गार का नया माध्यम भी सिद्ध होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार है कि जब किसी केंद्र सरकार द्वारा ओडिशा के साथ पूरे पूर्वी भारत के विकास पर इतना ध्यान दिया जा रहा है। देश के संतुलित विकास को प्राथमिकता देते हुए पिछले चार साल से निरंतर यहां इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी अनेक परियोजनाओं का विस्तार हुआ है। केंद्र सरकार पूर्वोत्तर को पूर्वी एशिया का गेटवे बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। ओडिशा में इंफ्रास्ट्राक्चर एवं जन-जन को विकास के लिए केंद्र सरकार आगे बढ़ रही है। आइआइटी, भुवनेश्वर ओडिशा के साथ-साथ देश के नौजवानों के सपनों को साकार करेगा और युवाओं के लिए रोजगार का भी माध्यम मिलेगा। यहां के जंगलों की संपदा का यहां शोध होगा। आदिवासी भाइयों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीक पर शोध होगा। यह संस्थान देश-दुनिया के लिए उच्चस्तर के इंजीनियर तो पैदा करेगा ही राज्य को भी आगे ले जाने का काम करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि आगामी दिनों में बरहमपुर में 1600 करोड़ रुपये की लागत से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च का भी काम शुरू होने वाला है। ओडिशा के नए संस्थान राज्य के पुरातन पहचान को मजबूत करेंगे। शिक्षा के साथ जनता के स्वास्थ्य पर भी केंद्र सरकार गंभीर है। इसी भावना के साथ खुर्दा-भुवनेश्वर में बने ईएसआइ अस्पताल का विस्तारीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। आधुनिक अस्पताल को आज जनता के लिए समर्पित किया गया है। अब यह 100 बेड का बड़ा अस्पताल हो गया है। दूर दराज के गावों में, जंगलों में रहने वाले मेरे आदिवासी परिवार को इलाज के लिए भटकना न पड़े। आयुष्मान योजना के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का काम तेजी से चल रहा है। ओडिशा में स्वास्थ्य के साथ सड़क संपर्क का काम भी तेज गति से किया जा रहा है। राज्य के तमाम दुर्गम क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। तेल व गैस के क्षेत्र में ओडिशा का भविष्य उज्जवल है। ओडिशा पूर्वी भारत का पेट्रोलियम हब बनने जा रहा है। देश के हर घर तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने में तो हम सफलता के बहुत करीब हैं। अब पाइप के जरिए गैस पहुंचाने के लिए हमने व्यापक अभियान शुरू किया है।

पूर्वी भारत में प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना तेज गति से चल रही है। यूपी से लेकर ओडिशा तक सीएनजी पाइपलाइन बिछाने के लिए हजारों करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये से बनने वाला यह प्रोजेक्ट तैयार होने के बाद ओडिशा के पांच जिले इससे जुड़ जाएंगे। पीएम ने कहा कि देश के पहले स्वतंत्रा संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाली पाइका क्रांति के 200 वर्ष पूíत पर डाक टिकट व सिक्का जारी किया गया है। इसके अलावा बक्सी जगबंधु के नाम पर उत्कल विश्वविद्यालय में एक चेयर भी सरकार ने शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पाइका नायकों को सम्मान देने के साथ ओडिशा की समृद्ध विरासत को दुनिया के सामने लाने का काम हमारी सरकार कर रही है। कटक जिला के ललितगिरी में म्यूजियम के उद्घाटन से ओडिशा के टूरिज्म उद्योग को शक्ति मिलेगी। केंद्र सरकार ओडिशा के संपूर्ण विकास के लिए समर्पित है, यह काम निरंतर जारी रहेगा। ओडिशा न्यू इंडिया के विकास का एक महत्वपूर्ण इंजन बने, इसके लिए हम सबको साथ मिलकर आगे बढ़ना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)