Wednesday , May 22 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / पेट्रोल के भाव 7 पैसे लीटर घटे, डीजल हुआ 20-22 पैसे सस्ता

पेट्रोल के भाव 7 पैसे लीटर घटे, डीजल हुआ 20-22 पैसे सस्ता

नई दिल्ली
पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 7 पैसे जबकि डीजल के दाम में 20-22 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी बनी हुई है, जिससे आने वाले दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम में और कमी होने की संभावना बनी हुई है।

इंडियन ऑइल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नै में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 71.23 रुपये, 73.47 रुपये, 76.91 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 65.56 रुपये, 67.48 रुपये, 68.76 रुपये और 69.36 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नै में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की, जबकि डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे, मुंबई में 21 पैसे और चेन्नै में 22 पैसे लीटर घट गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार 7वें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा।

इस दौरान बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में लगभग 10 डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है। उर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी जिससे आम उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी या मंदी का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर करीब दो सप्ताह बाद दिखता है। पेट्रोल और डीजल सस्ते होने से देश में महंगाई काबू में रह सकती है, क्योंकि परिवहन लागत कम होने से अनाज समेत दैनिक जरूरत की वस्तुओं की कीमतों में कमी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)