Monday , June 24 2024
ताज़ा खबर
होम / विदेश / भारत की कार्रवाई पर पाक विदेश मंत्री ने कहा- हमारे पास आत्मरक्षा और मुंहतोड़ जवाब देने का अधिकार

भारत की कार्रवाई पर पाक विदेश मंत्री ने कहा- हमारे पास आत्मरक्षा और मुंहतोड़ जवाब देने का अधिकार

इस्लामाबाद
पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक के बाद पाक सरकार में खलबली मच गई है। भारत की कार्रवाई के बाद पाक पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में एनएससी (नैशनल सिक्यॉरिटी कमिटी) की बैठक हुई। इस बैठक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महूद कुरैशी ने भारत की तरफ से आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने और बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की खबर को खारिज किया। उन्होंने कहा कि भारत की कार्रवाई का जवाब देने के लिए पाकिस्तान समय और जगह अपने हिसाब से तय करेगा। पाक विदेश मंत्री ने पाक पीएम का हवाला देते हुए सेना और पाकिस्तान के लोगों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है।

पाक मीडिया की मानें तो कुरैशी ने अपने बयान में कहा, ‘भारत की सरकार ने काल्पनिक दावे किए हैं। भारत की तरफ से चुनाव के दबाव के कारण यह कार्रवाई की गई है। इसके लिए क्षेत्रीय शांति को भी खतरे में डाला गया।’ यही नहीं, पाक मंत्री ने अपने बयान में भारत को जवाबी कार्रवाई की चुनौती भी दी। कुरैशी ने कहा, ‘जिस जगह स्ट्राइक का दावा किया जा रहा है, वह खुली है। दुनिया के लोग इसे देख सकते हैं। इसके लिए स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया को उस जगह पार ले जाया जाएगा। बैठक में तय किया गया कि भारत की कार्रवाई का जवाब देने के लिए पाकिस्तान समय और स्थान का चुनाव करेगा।’पाक विदेश मंत्री ने कहा कि पाक पीएम ने कहा है कि सेना और पाकिस्तान के लोगों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी तरह के हलात के लिए तैयार रहें।

पाक विदेश मंत्री ने कहा कि तीन सदस्यीय कमिटी बनाई गई है, जिसमें मैं, वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री शामिल हैं। जो संसद और पाकिस्तान के लोगों को इस बारे में भरोसे में लेने का काम करेगी। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में भारतीय वायुसेना की बमबारी को ‘भारतीय आक्रामकता’ करार दिया है।

भारत के बदले से बौखलाए पाकिस्तानी सांसद

उन्होंने कहा, ‘आज उन्होंने (भारत) पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह की आक्रामकता बरती है, उसके बारे में हम दुनिया को बताते आ रहे हैं कि ऐसा हो सकता है।’ कुरैशी ने पाकिस्तान द्वारा कही जा रही भारतीय घुसपैठ से उपजे हालात पर चर्चा के लिए विदेश कार्यालय में एक आपात परामर्श बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को बताया, ‘भारत ने एलओसी का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान के पास आत्मरक्षा और मुंहतोड़ जवाब देने का अधिकार है।’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने हालात की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई है। विदेश कार्यालय की बैठक में पूर्व विदेश सचिव और वरिष्ठ राजनयिक शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)