Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / देश में मरीजों की संख्या 519 हुई, 10 की मौत, 40 ठीक हुए

देश में मरीजों की संख्या 519 हुई, 10 की मौत, 40 ठीक हुए

यूपी में कोरोना महामारी आपदा घोषित

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी में कोरोना वायरस महामारी को आपदा के रूप में घोषित करने की अनुमति दे दी।

तेलंगाना में 36 पॉजिटिव मामले

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बताया कि राज्य में अब तक 36 कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

कंटेनर में छिपकर जा रहे 70 लोगों को पुलिस ने पकड़ा

कानपुर देहात के रसूलाबाद में आजाद चौक पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने मानेसर गुरुग्राम से आ रहे एक कंटेनर को रोक लिया। तलाशी के दौरान कंटेनर में अलग-अलग जिलों के 70 लोग अंदर भूसे की तरह भरे मिले। कोरोना वायरस से बचाव के कारण बसें और ट्रेनें बंद होने पर यह लोग छिपकर कंटेनर से जा रहे थे।

सरकार ने लोगों को धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने को कहा

सरकार ने लोगों को धोखेबाजों द्वारा कोरोना वायरस के नाम पर मैलवेयर प्रसारित करके फोन और कंप्यूटर के गोपनीय डेटा चोरी करने के प्रयासों के बारे में आगाह किया है। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा साइबर अपराधी धन एकत्रित करने के लिए कोरोना वायरस की बढ़ती चिंता का फायदा उठा रहे हैं।

मकान मालिकों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त से बात की और उन मकान मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है जिन्होंने डॉक्टरों, नर्सों और रोगियों के देखभाल करने वालों से मकान खाली करने के लिए कहा है। एम्स के डॉक्टर एस राजकुमार टी ने बताया कि गृह मंत्री शाह ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन को फोन किया और आश्वासन दिया कि इस तरह के किसी भी मामले को गंभीरता से लिया जाएगा और तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने डॉक्टरों के साथ बातचीत की

कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टरों से बातचीत की। डॉक्टरों के अलावा चिकित्सा जगत से जुड़े लोगो ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में भाग लिया।

डॉक्टरों के साथ बुरा बर्ताव दुखद: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस बात पर नाखुशी जाहिर की है कि कई शहरो में डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, नोएडा, वारंगल, चेन्नई आदि से आ रही खबरों को देखकर पीड़ा हुई कि आवासीय परिसरों और समाज में डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ का बहिष्कार किया जा रहा है। मकान मालिक कोरोना संक्रमण के डर से उन्हें बेदखल करने की धमकी दे रहे हैं। हर्षवर्धन कहा कि कृपया घबराएं नहीं।

संक्रमित मरीजों की संख्या 519 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 519 हो गई है। इनमें 43 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है जहां मरीजों की संख्या 107 हो गई है। वहीं केरल में 89 संक्रमित मरीज हैं।

महाराष्ट्र से गुड न्यूज
कोरोना को लेकर दहशत के बीच महाराष्ट्र से अच्छी खबर आई है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 12 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं। हालांकि राज्य में मंगलवार को छह और मामले सामने आने के बाद राज्य में अब तक कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 107 हो चुकी है।

94000 एनआरआई पंजाब लौटे, 30000 लोग आइसोलेट
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि पिछले दिनों पंजाब में 94000 एनआरआई लौट कर आए। इनमें से ज्यादातर को ट्रैक कर लिया गया है। इस समय 30000 एनआरआई आइसोलेट हैं। उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है। बाकी की पहचान भी जल्दी कर ली जाएगी।

केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र
केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना के इलाज के लिए अस्पताल तय करने को कहा। अस्पतालों को पूरी तरह से तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वे कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौती से निपटने के लिए अतिरिक्त चिकित्सा सुविधाओं जैसे अस्पताल, चिकित्कीय प्रयोगशालाओं, पृथक वार्ड, मौजूदा सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन के लिए राजकोषीय संसाधनों का उपयोग करें ।

पिछले 40 घंटों में दिल्ली में कोरोना का नया केस नहीं
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल बताया कि पिछले 40 घंटों में दिल्ली में कोरोना से कोई नया संक्रमित नहीं मिला है। किसी का टेस्ट पॉजिटिव नहीं है। 30 मरीजों में से कुछ मरीज घर चले गए हैं। अभी केवल 23 मरीज हैं। साथ ही केजरीवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण विनिर्माण कार्यों में लगे मजदूरों की आजीविका प्रभावित हुई है, इसलिए दिल्ली सरकार उन्हें पांच-पांच हजार रुपये देगी। हम मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, हमें एक-दूसरे की मदद करनी होगी।

अब ग्वालियर में मिले दो मरीज, कर्फ्यू की घोषणा
मध्यप्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जबलपुर और भोपाल के बाद अब ग्वालियर में दो मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। ग्वालियर कमिश्नर एमवी ओझा ने बताया कि एक मरीज ग्वालियर और एक शिवपुरी का रहने वाला है। इसी बीच, भोपाल और जबलपुर के बाद अब ग्वालियर में भी कर्फ़्यू की घोषणा कर दी गई है।

पुणे के एक लैब ने विकसित की कोरोना वायरस टेस्ट किट, कीमत 80,000
महाराष्ट्र के पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वायरस टेस्ट किट विकसित की है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस एक किट की कीमत 80,000 रुपये है। यह किट और 100 रोगियों का टेस्ट कर सकती है।

उत्तराखंड सभी अधीनस्थ न्यायालय 26 मार्च से 4 अप्रैल तक बंद
उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने कहा है कि हम राज्य के सभी अधीनस्थ न्यायालयों को 26 मार्च से 4 अप्रैल तक बंद करने का फैसला किया है। महत्वपूर्ण और खास जरूरी मामलों में जिला न्यायाधीश यह तय करेंगे कि यह जरूरी है या नहीं। उसके मुताबिक कुछ कार्रवाई करेंगे और वो भी सुविधा के मुताबिक।

हिमाचल में आज से कर्फ्यू
हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रकोपों के चलते आज शाम 5 बजे से अगले आदेश तक पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया हैः CMO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)