Sunday , June 23 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / JEE Main: क्या है ड्रेस कोड, एग्जाम हॉल में इन चीजों पर रहेगा बैन

JEE Main: क्या है ड्रेस कोड, एग्जाम हॉल में इन चीजों पर रहेगा बैन

JEE Main 2019: ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE Main Exan 2019) परीक्षा का आयोजन कल होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से 06 जनवरी, 2019 से 20 जनवरी, 2019 तक देशभर के 258 शहरों में किया जाएगा. इस साल इस परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं. वहीं जो उम्मीदवार ये परीक्षा देने वाले हैं वह अपने एग्जामिनेशन सेंटर और लोकेशन की जानकारी प्राप्त ताकि कल समय पर सेंटर पहुंच सके.

जो इस उम्मीदवार इस बात से परेशान है कि परीक्षा के लिए कोई ड्रेस कोड लागू होगा या नहीं तो आपको बता दें, अभी तक एनटीए की ओर से ड्रेस कोड को लेकर कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है. बता दें, पिछले महीने दिसंबर में हुई एनटीए नेट परीक्षा में दो महिलाओं को सिर्फ इसलिए परीक्षा में नहीं बैठने दिया गया था, क्योंकि वह हिजाब पहन कर आई थी.

कैसे कपड़े पहन कर जाएं…

जेईई मेन परीक्षा में फॉर्मल ड्रेस की पहन कर जाएं. वहीं ऐसा पहली बार हो रहा है कि ये परीक्षा सर्दियों में आयोजित की जा रही है. वहीं अगर बात की जाए साल 2018 में आयोजित जेईई मेन परीक्षा की, तो उसमें हल्की आस्तिन के कपड़े और ढीले कपड़े पहने की इजाजत थी.

‘इंडियन एक्सप्रैस’ की रिपोर्ट के अनुसार एनटीए को डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी से इस बारे में सवाल पूछा गया तो इसका कोई जवाब नहीं दिया.  चूंकि जेईई मेन का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, इसलिए जनवरी में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा में नामांकन करने वाले छात्रों की संख्या पिछले साल की तुलना में काफी कम है.  बता दें, पिछले साल (2018) 11.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया था वहीं इस साल (2019) 9.5 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है.

JEE Mains 2019: क्या लेकर जाएं

– आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड का  A4 साइज पेपर में कलर प्रिंटआउट लेकर जाएं. अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in से डाउनलोड कर लें.

– एक पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाएं, जो आपको अटेंडेंस शीट पर चिपकानी होगी. बता दें, फोटो वही होनी चाहिए जो आपको जेईई मेन के आवेदन फॉर्म में पेस्ट की थी.

– उम्मीदवार अपने साथ पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड की ओरिजनल और फोटोकॉपी लेकर जाएं.

– जो उम्मीदवार पीडब्ल्यूडी श्रेणी से हैं, उनके पास सर्टिफिकेट होना जरूरी है. अगर उनके पास सर्टिफिकेट नहीं होगा तो उन्हें इस श्रेणी के तहत मिलने वाली छूट का फायदा नहीं मिलेगा.

6 जनवरी को है JEE Main परीक्षा, इन वजहों से सबसे अलग

JEE Mains: किन चीजों को लेकर न जाएं.  

– किसी भी प्रकार  स्टेशनरी सामान जैसे- पेन  पेंसिल, पेंसिल बॉक्स आदि अपने साथ लेकर न जाएं.

– स्कूल, कोचिंग और यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया गया कोई भी आईडी कार्ड अपने साथ लेकर न जाएं.

– खाने और पीने का कोई भी सामान परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकते.

– इसी के साथ उम्मीदवार अपने साथ किसी भी प्रकार का कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान अपने साथ लेकर नहीं जा सकते हैं.

– इसी के साथ मोबाइल में आईडी प्रूफ की तस्वीरें मान्य नहीं होगी. अपने साथ ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स लेकर आएं.

– आधार संख्या के बिना आधार नामांकन रसीद की अनुमति नहीं है.

JEE Main 2019: यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

– इसी के साथ परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, कैमरा, टेप रिकॉर्डर अन्य सामान परीक्षा केंद्र में ले जाना मना है.

– आपको बता दें जेईई मेन परीक्षा में डायबिटीज उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में खाने- पीने की अनुमति दी जाएगी. जहां वह शुगर टेबलेट, फल (केला, सेब, ऑरेज) आदि खा सकते हैं. इसी के साथ उन्हें चॉकलेट, कैंडी और सैंडविच ले जाने की अनुमति नहीं है.

– बता दें, रफ पेपर वर्क के लिए परीक्षा केंद्र में पेंसिल, पेन और पेपर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)