Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / जानिया कैसे भारतीय रेलवे ने उठाया लॉकडाउन का फायदा

जानिया कैसे भारतीय रेलवे ने उठाया लॉकडाउन का फायदा

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन अवधि के दौरान महामारी से निपटने में राष्ट्र को सहयोग देने के लिए उत्तर रेलवे अनवरत प्रयास कर रही है। उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि लॉकडाउन अवधि को अवसर मानते हुए उत्तर रेलवे ने इसका इस्तेमाल मेंटनेंस कार्यों को करने के लिए किया। सुरक्षित रेल परिचालन के लिए अनेक कदम उठाए गए। दिल्ली क्षेत्र में बड़ी संख्या में ऐसे पुराने रोड़ ओवर/फुट ओवर ब्रिज हैं जिनकी मरम्मत की आवश्यकता थी। इन पुलों का निरीक्षण करने के बाद मिशन मोड में इन्हें दुरुस्त किया गया।

विद्युतीकृत सैक्शन में रेलगाडिय़ों की व्यस्त आवाजाही, भारी सडक़ यातायात, ब्लॉक के लिए कम अवधि की उपलब्धता और अतिक्रमण इत्यादि के चलते यह अनुरक्षण कार्य बेहद चुनौतीपूर्ण था। बेहतर योजना और क्रियान्वयन के साथ दिल्ली क्षेत्र में पुल मिठाई, दिल्ली सदरबाजार, दिल्ली किशनगंज, दयाबस्ती, शकूरबस्ती, अशोक विहार, आनंद पर्वत, क्विंस रोड़, इन्द्रपुरी, लाजपत नगर, दिल्ली सराय रोहिल्ला, मथुरा रोड, लिबर्टी, नारायणा, सफदरजंग/चाणक्यपुरी और जंगपुरा में 16 रोड़ ओवर/फुट ओवर ब्रिजों पर संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पिछले 6 माह के दौरान मरम्मत/पुनर्वास/सुधार कार्य सफलतापूर्वक किए गए।

पीएम मोदी के आह्वान के बाद अब आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने में रेलवे जुटा हुआ है। रेलवे की ओर से कई इनहाउस इनोवेशन किए गए हैं। इसमें सतर्क करने के लिए घंटे से लेकर कोच के अंदर सीसीटीवी जैसे कुल 20 नए इनोवेशन किए गए हैं। इनसे यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाई जा सके और उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मुहैया कराई जा सकें। इनोवेशन के तहत ही इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर एयर क्वालिटी की जानकारी देने वाला एयर क्वालिटी इक्विपमेंट भी लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)