Thursday , February 22 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / दिल्‍ली का सिग्नेचर ब्रिज बना खतरनाक सेल्फी ब्रिज!

दिल्‍ली का सिग्नेचर ब्रिज बना खतरनाक सेल्फी ब्रिज!

नई दिल्‍ली: 

हाल ही में दिल्ली के वज़ीराबाद में खुला सिग्नेचर ब्रिज उद्घाटन के साथ ही गलत वजहों से सुर्खियों में आ गया था क्योंकि उद्घाटन के समय आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार और बीजेपी इसका श्रेय लेने के लिए भिड़ गए थे. दिल्ली सरकार के उद्घाटन कार्यक्रम में मनोज तिवारी अपने कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे थे और वहां खूब बवाल हुआ था जिसके बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर FIR दर्ज करवाई थी. लेकिन अब सिग्नेचर ब्रिज एक ख़तरनाक सेल्फी ब्रिज में तब्दील हो गया है.

कोई यहां चलती गाड़ी में खिड़की से सिर निकालकर सेल्फी ले रहा है तो कोई भागकर उस केबल पर चढ़ रहा है जिससे यमुना के ऊपर पुल झूल रहा है. कोई जनाब को घर पर समय और जगह नहीं मिली तो यहीं कसरत शुरू कर दे रहे हैं तो कोई शख़्स खतरनाक तरीक़े से केबल पर लेटकर फ़ोटो खिंचवाता दिखाई दे रहा है. जान हथेली पर लेकर लोग सिगनेचर ब्रिज पर सेल्फी ले रहे हैं जिसके चलते सिग्नेचर ब्रिज अब ख़तरनाक सेल्फी ब्रिज में तब्दील होता जा रहा है जहां जान की परवाह से ज़्यादा सेल्फी की टेंशन है.

एनडीटीवी इंडिया के रिपोर्टर ने जब लोगों को इस खतरनाक तरीके से सिग्नेचर ब्रिज पर सेल्फी लेते और फोटो खिंचवाते देखा तो इनसे पूछा कि क्या इनको सेल्फी या फोटो अपनी जान से ज्यादा प्यारी है? तो इसके जवाब में उन्होंने जो कहा उससे साफ पता चलता है कि उनको इस बात का एहसास तो है कि जिस तरह से वह सेल्फी ले रहे हैं या फोटो खिंचवा रहे हैं वह खतरनाक हो सकता है लेकिन इस बारे में ज़्यादा सोच नहीं रहे.

दरअसल लोगों का इस खतरनाक तरीके से सिग्नेचर ब्रिज पर सेल्फी लेना या फोटो खिंचवाना ना सिर्फ उनकी जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है बल्कि जिस तरह से ब्रिज के ऊपर बड़ी संख्या में लोग अपने वाहन किनारे पर रोक कर फोटो खिंचवा रहे हैं उससे ट्रैफिक की समस्या भी खड़ी हो सकती है.

4 लेन में बने सिग्नेचर ब्रिज की दोनों तरफ एक-एक लेन सेल्फी वालों ने ले रखी है. कोई रॉन्‍ग साइड भी आ जाये तो कोई दिक्कत नहीं क्योंकि ट्रैफिक पुलिस यहां से नदारद है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक अब यहां पुलिस गश्त बढ़ाई जाएगी. ‘यहां रुकने पर चालान होगा ‘के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे. उल्लंघन पर वाहन ज़ब्त किये जाएंगे. दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (ट्रैफिक) ताज हसन ने एनडीटीवी इंडिया को बताया कि ‘सिग्नेचर ब्रिज को लोग टूरिस्ट साइट की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं और काफी तादाद में लोग वहां जा रहे हैं तो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस और लोकल पुलिस स्पेशल ड्राइव चला रही है ताकि अवैध पार्किंग ना हो और हम लोग MCD से भी बात कर रहे हैं कि वहां से वेंडर वगैरह को हटाया जाए और कूड़ा हटाया जाए.’

जब से सिग्नेचर ब्रिज खुला है तब से अपनी खूबसूरती और अलग लुक के चलते दिल्ली और आसपास के लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है और बड़ी संख्या में लोग यहां आकर सेल्फी लेने में लगे हुए हैं. लेकिन इस दौरान अपनी सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों का पालन एक बड़ी चुनौती बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)