Monday , June 17 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार, देश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 298

कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार, देश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 298

नई दिल्ली:

भारत में अब तक कोरोना (Coronavirus) के 298 मरीज सामने आ चुके हैं जिनमें से 39 मरीज विदेशी हैं. भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देशभर में 52 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि राहत की खबर ये है कि इस वायरस की चपेट में आने वाले 23 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. जबकि चार लोगों की मौत हो गई है. देश में कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली हैं. आंकड़ों की बात करें तो महाराष्ट्र में 63, केरल में 33 जबकि दिल्ली में 25 मरीजों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है.

वहीं पूरी दुनिया में अब तक कोरोना वायरस के 2,75,784 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इनमें से 11,397 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन से महामारी बनकर उभरे इस खतरनाक वायरस ने अब इटली में तबाही मचा रखी है. कोरोना वायरस से मौत के मामले में इटली, चीन से आगे निकल गया है. कोरोना ने इटली में अब तक 4,032 लोगों की जान ले ली है. इस मामले में तीसरा नंबर ईरान का है. वहां अब तक 1,433 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

दिल्ली: देश की राजधानी के सीएम केजरीवाल ने कोरोना के खतरे की वजह से दिल्ली में मिलने वाले राशन के कोटा को बढ़ा दिया गया है और इसे फ्री देने का फैसला किया गया है. इसके तहत 72 लाख लोगों को हर महीने 7.5 किलो राशन फ्री दिया जाएगा. नाइट शेल्टर में मुफ्त खाना दिया जाएगा. इसके अलावा सीएम ने दिल्ली के बुजुर्ग, विधवा और विकलांगों को मिलने वाली पेंशन को दोगुना करने का फैसला किया है.

ओडिशा: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राजधानी समेत प्रदेश के 40% हिस्से को एक सप्ताह के लिए लॉक डाउन कर दिया है. इसमें 5 जिले और 8 प्रमुख शहर शामिल हैं.

दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते ट्रांसपोर्ट ऑथोरिटी ने नए लायसेंस बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये कदम लोगों की भीड़ को कम करने के लिए उठाया गया है. इस नियम को आज से लागू कर दिया गया है. अब दिल्ली में कोई भी नया लाइसेंस नहीं बनेगा. इसके अलावा करीब 90% सेवाओं को अगले आदेश आने तक बंद कर दिया गया है.

देश की राजधानी में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. यहां एक ही परिवार के तीन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इन तीनों लोगों में एक व्यक्ति तबरेज 9 फरवरी को शाहीनबाग में जारी सीएए प्रदर्शन में भी जा चुका है. हालांकि उसने दावा है कि 9 फरवरी के बाद वो वहां दोबारा नहीं गया है. फिलहाल तबरेज, उसकी मां और हाल ही में साऊदी से लौटी उसकी बहन को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

महाराष्ट्र: नासिक में कोरोना के मद्देनजर लिए गए फैसलों का उलंघन करने पर पुलिस ने 37 केस दर्ज किए है. इनमें से 35 मामले धारा 188 के तहत जमावबंदी कानून का उलंघन करने पर दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा दो केस कोरोना से जुड़ी अफवाहें फैलाने को लेकर केस दर्ज किए गए हैं.

दिल्ली: कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य सराकर कटिबद्ध है. इसके लिए सरकार ने पूर्वी दिल्ली के विनोद नगर बस डिपो में ऑटोरिक्शा को नि: शुल्क कीटाणुरहित करने की मुहिम की शुरुआत की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)