Monday , May 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में वर्ल्ड हनी डे मनाया गया

रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में वर्ल्ड हनी डे मनाया गया

आम सभा, भोपाल। रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, राज्य कार्यालय खादी और ग्रामोद्योग आयोग सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (भारत सरकार) भोपाल के संयुक्त तत्वाधान में 20 मई 2019 को वर्ल्ड हनी बी डे का आयोजन किया गया। यह आयोजन विश्वविद्यालय के कृषि विभाग के सहयोग से संपन्न हुआ। इस आयोजन का विषय “प्रिंगिंग अवेयरनेस ऑन कंजर्विंग हनी बी” रखा गया था। इसका उद्देश्य विश्वविद्यालय में अध्ययनरत युवा शक्ति के माध्यम से क्षेत्र में मखुमक्खी पालन के प्रति जागरुकता बढ़ाने का कार्य किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉ सरस्वती वंदना एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। तकनीकी सत्र में खादी और ग्रामोद्योग आयोग से तकनीकी विशेषज्ञ श्री सुन्दर पाल ने मौन पालन तकनीकी जानकारी एवं विभाग के माध्यम से म.प्र. में चलाये जा रहे हनीमिशन योजना के संबंध में विस्तार से बताया। इस योजना के माध्यम से गत वर्ष 300 व्यक्तियों को स्वरोजगार उपलब्ध कराया गया है, इसके साथ ही मधुमक्खीयों द्वारा पोलीनेशन के माध्यम से फसलों की पैदावार में होने वाली वृद्धि के विषय में भी बताया। विश्व में 75 प्रतिशत ऐसी फसलें है जो पोलीनेशन प्रक्रिया के माध्यम से विश्व में लगभग 90 प्रतिशत खाद्यय पदार्थ उपलब्ध कराती हैं इसमें से लगभग एक तिहाई उत्पादन मधुमक्खीयों पर निर्भर करता है। अतः छोटे सामाजिक जीव को जीवित रखना हर प्राणी का कर्तव्य है।

तकनीकी सत्र में आईआईटी मुम्बई से टैक्नोलॉजी ग्रेजुएट एवं वर्तमान में उन्नतिशील मौन पालन दीपक वघेल द्वारा म.प्र. एवं अन्य राज्यों में चलायी जा रही मधुमक्खी पालन की गतिविधियों एवं अलग-अलग फ्लोरा से उत्पादित विभिन्न प्रकार के शहद की गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन कर रहे श्री संजीव राणा सहायक निदेशक द्वारा खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा स्वरोजगार के लिए चलाई जा रही योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में बताया। इस योजना में अपना स्वरोजगार स्थापित करने हेतु उद्यमी राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से ऋण प्राप्त कर अपना स्वरोजगार स्थापित कर विभाग से 25 से 35 प्रतिशत अनुदान का लाभ ले सकते हैं।

कार्यक्रम में रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय से डॉ. अनिल कुरचानिया, डीन एग्रीकल्चर, रोनाल्ड फर्नांडिस (एआईसी-आरएनटीयू फाउंडेशन), सुश्री रीता पवार, विभागाध्यक्ष इलेक्ट्रिकल, श्री अनुराग एस डी राय एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी व खादी ग्रामोद्योग आयोग से डॉ. अशोक गणवीर, उप निदेशक, श्री एस.सी.झॉ, सहायक निदेशक एवं श्री अखलेख कुमार, सहायक निदेशक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में डॉ. अशोक गणवीर उप निदेशक द्वारा सभी | आगन्तुकों का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)