Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / आज अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस

आज अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस

WhatsApp Unknown 2020-08-19 at 8.11.17 PM

आम सभा, विशाल सोनी, चंदेरी।

थीम चंदेरी हेंडलूम साड़ी व ऐतिहासिक पर्यटन स्थल

चंदेरी किसी भी दुनिया की कल्पना करना कठिन है यह इतना सर्वव्यापी है कि विज्ञान, विज्ञापन, वर्तमान मीडिया इवेंट्स इत्यादि इसके बिना फीके या उतने प्रभावी नहीं है।

जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस

1839में फ्रांस में डागोरोटाइप प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी डागौर टाइप यह दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया मानी जाती है इसका आविष्कार लुइस डॉगरऔर जोसेफ नाइसफोर ने किया था यह दोनों फ्रांस के रहने वाले थे।इन्होंने 19 अगस्त 18 39 को इस अविष्कार की घोषणा की इसके बाद उन्होंने इस अविष्कार का पेटेंट प्राप्त किया। इसी दिन को याद करने के लिए वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है।

क्यो मनाते हैं वर्ल्ड फोटोग्राफी डे, उसकी एहमियत

19 अगस्त यानी आज के दिन हर साल पूरी दुनिया में विश्व फोटोग्राफी डे मनाया जाता है यह उन लोगों को समर्पित है जिन्होंने आपके स्पेशल मोमेंट को कैमरे में कैद कर उसे खास बना दिया, पहले लोगों के पास कैमरे बहुत कम हुआ करतें थे, लेकिन आज के समय में मोबाइल ने कैमरे की जगह ले ली है। इस त्यौहार को मनाने के पीछे एक मकसद दुनिया भर के फोटोग्राफर को प्रोत्साहित करना भी है।

चंदेरी स्पेशल डे फार वर्ल्ड *फोटोग्राफी डे 2019

आज चंदेरी में भी वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर चंदेरी में भी एफ डी डी आई (फुटवियर डिजाइनिंग एंड इंस्टीट्यूट छिंदवाड़ा के छात्र छात्राओं ने यहां आकर जिनकी फोटोग्राफी की थीम इंस्टीट्यूट से चंदेरी हेंडलूम साड़ी व ऐतिहासिक पर्यटन स्थल चंदेरी रखी गई थी। छात्र छात्राओं ने चंदेरी आकर यहां फोटोग्राफी का लुत्फ उठाया और वर्ल्ड फोटोग्राफी में चंदेरी साड़ी की थीम लेकर इस वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर छात्राओं ने भाग लिया। चंदेरी की फोटोग्राफी और चंदेरी साड़ी को शामिल किया गया।

एफडीडीआई छिंदवाड़ा तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने चंदेरी की हाथ से बनी हेंडलूम ट्रेडिशनल साड़ी पहनकर व भारतीय संस्कृति की प्रतीक चंदेरी पर्यटन स्थल ऐतिहासिक इमारतों के साथ अपनी तस्वीर साझा की है। जिसमें एफडीडीआई छिंदवाड़ा के विभागाध्यक्ष प्रदीप मंडल सर, सुशांत सिंह यादव सर,इस फोटो ग्राफी डे पर राज्य दर राज्य थीम में सहयोग करने वाली डॉ.अमृता राजपूत मैडम ने इसकी तैयारी करवाई। छात्राओं को अलग अलग कंसेप्ट जिसमें क्लाथ स्टाइल, भारतीय संस्कृति और पश्चिमी सभ्यता के अपने स्वेच्छानुसार साड़ी, धोती कुर्ता, सलवार कमीज़, शेरवानी ओर लाचा आदि अलग अलग राज्य की क्लाथ स्टाइल में फोटोग्राफी की गई।

वही चंदेरी जिला अशोकनगर मध्य प्रदेश से मीतांशी पवार,अर्शीन ख़ान ने चंदेरी साड़ी और ऐतिहासिक महल चंदेरी के साथ अपनी फोटोग्राफी इस स्पेशल डे फोटो ग्राफी शेयर की। जिसमें एफडीडीआई छिंदवाड़ा के विभागाध्यक्ष प्रदीप मंडल, डाक्टर अमृता राजपूत, सुशांत सिंह यादव के मार्गदर्शन में चंदेरी साड़ी एवं ऐतिहासिक नगरी चंदेरी में यह इवेंट्स हो सका।साथ में ए एस आई चंदेरी के समस्त स्टाफ का आभारी हैं जिन्होंने इस इवेंट में अपना सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)