Friday , May 24 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / ऐसे करें शैंपू, बाल रहेंगे हेल्दी

ऐसे करें शैंपू, बाल रहेंगे हेल्दी

बालों में को स्वस्थ रखने के लिए शैंपू करना बहुत जरूरी है। लेकिन शैंपू हेयर टाइप के मुताबिक चुनना चाहिए। साथ ही बाल धोने का तरीका भी सही होना चाहिए, तभी आपके बालों तंदुरुस्त रहेंगे। हम आपका आज बताने जा रहे हैं शैंपू के इस्तेमाल के सही तरीक के बारे में।

 

क्या आप अपनी स्काल्प के बारे में जानते हैं

बालों की सही केयर के लिए स्काल्प को जानना जरूरी है। अच्छे हेयर केयर के लिए बालों और स्काल्प के टेक्स्चर को समझना भी जरूरी है। आपके बालों का टेक्स्चर डिफरेंट हो सकता है, लेकिन स्काल्प आमतौर पर नॉर्मल, ऑइली या ड्राई होती है। एक बार आप अपनी स्काल्प की नेचर का पता लगा लें, उसके बाद आपको यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि आपको रोजाना शैंपू करने की जरूरत है या नहीं।

दरअसल, ऑइली स्काल्प में बालों में बहुत जल्दी ऑइली आ जाता है। ऐसा इस तरह के प्रॉडक्ट्स को यूज करने की वजह से भी होता है, जो बालों में रह जाते हैं। इसके अलावा, बॉडी में हॉर्मोनल चेंज, तनाव या जरूरत से ज्यादा कंघी करना जैसे फैक्टर्स भी बालों व स्काल्प को ऑइली कर देते हैं। इससे बाल पतले व चिपके हुए लगते हैं। वैसे, ऑइली स्काल्प को छोडक़र दूसरे स्काल्प टाइप्स पर रोज शैंपू ना करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इस तरह बालों को नुकसान पहुंचता है और उनसे नैचरल ऑइली भी खत्म हो जाता है।

ऑइली स्काल्प के लिए रोज शैंपू करना अच्छा होता है, जबकि इस पर कंडिशनर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों पर और जल्दी ऑइली आ जाता है। अगर आपको कंडिशनर लगाना भी पड़ता है, तो लीव-इन कंडिशनर ना यूज करें और ना ही कंडिशनर वाले शैंपू लगाएं। ध्यान रखें कंडिशनर बालों के सिरों पर ही लगाएं, जड़ों में नहीं।

नैचरल प्रॉडक्ट्स करें यूज

स्काल्प की नेचर पता लगने के बाद बालों और स्काल्प के लिए अच्छा शैंपू चुनें। केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स स्काल्प के लिए सही नहीं होते, इसलिए हमेशा नैचरल प्रॉडक्ट्स ही यूज करें। शैंपू के नैचरल इंग्रेडिएंट्स से बालों को प्रोटीन मिलता है और बालों को साफ करने के दौरान इन्हें बालों को हेल्दी व आसानी से मैनेज होने वाला रखना चाहिए। इसे बालों व स्काल्प के लिए सेफ होना चाहिए, बालों के नैचरल फाइबर को बचाना चाहिए और बालों को गिरने से रोकने वाला होना चाहिए।

हर हेयर टाइप के लिए अलग शैंपू उपलब्ध है। अपने बालों के लिए सही शैंपू चुनने से पहले आपको थोड़ी रिसर्च भी करनी होगी। हालांकि यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन नुकसान पहुंचाने वाली चीजों के इस्तेमाल से तो ऐसा करना ही बेहतर रहेगा। ऐसे में आप ऐसे शैंपू देखें, जिनमें चना, आंवला, काली हरड़, पलाश, भृंगराज, जष्टिमधु के गुण हों। चना बालों को प्रोटीन देगा, आंवला बालों की जड़ों को मजबूत करेगा। काली हरड़, भृंगराज और बादाम बालों को इंफेक्शन से बचाएंगे, जबकि मेंहदी बालों को हेल्दी रखेगी।

ऑइली बालों के लिए आने वाले शैंपू व कंडिशनर का काम ज्यादा ऑइली व डेड सेल्स को हटाना होता है। दरअसल, ये हेयर फॉलिकल्स को ब्लॉक कर देते हैं, जिसके चलते खुजली, दाने, बालों का गिरना, इंफेक्शन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। अच्छे शैंपू में बालों के जरूरी प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस का सही अमाउंट में मिश्रण होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)