Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / सत्य भारती स्कूलों के छात्रों ने ई-प्रतियोगिता में भाग लेकर पृथ्वी दिवस 2020 मनाया

सत्य भारती स्कूलों के छात्रों ने ई-प्रतियोगिता में भाग लेकर पृथ्वी दिवस 2020 मनाया

नई दिल्ली : भारती एंटरप्राइजेज की परोपकारी शाखा भारती फाउंडेशन ने अपने सत्य भारती स्कूलों में पृथ्वी दिवस के आदर्श को बरकरार रखा। ग्रामीण भारतवर्ष के 192 सत्य भारती स्कूलों के छात्रों ने पृथ्वी दिवस 2020 को घर पर रह कर रह कर चित्रकला प्रतियोगिता के रूप में मनाया।

बच्चों को उनकी कल्पना को प्रेरित करने के लिए कई विषय दिए गए, जैसे कि जल संरक्षण, वृक्षारोपण, प्लास्टिक को न कहना, ग्रह पृथ्वी को बचाना, पर्यावरण प्रदूषण और बहुत कुछ। छात्रों ने सुंदर पेंटिंग बनाई, और माता-पिता और शिक्षकों द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से अपने शिक्षकों के साथ साझा की।

देशव्यापी तालाबंदी के दौरान, सत्य भारती स्कूल यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि छात्र ई-लर्निंग के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करते रहें। कक्षावार व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं और छात्रों को क्लास की विशिष्ट पठन सामग्री, वीडियो लिंक और असाइनमेंट दिए जा रहे हैं।

भारती फाउंडेशन का संक्षिप्त परिचय

वर्ष 2000 में भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्था के रूप में भारती फाउंडेशन की स्थापना की गई थी। यह प्राथमिक, प्रवेशिका, वरिष्ठ माध्यमिक एवं उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में कार्यक्रमों को क्रियान्वित और सहायता करती है। यह फाउंडेशन अपनी सर्वोत्कृष्ट पहल सत्य भारती स्कूल प्रोग्राम के माध्यम से ग्रामीण भारत में छह राज्यों में लड़कियों पर फोकस के साथ अल्पसुविधा-प्राप्त बच्चों का मुफ्त और उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराती है। इस प्रोग्राम की सीखों और सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों का 2013 से सत्य भारती क्वालिटी स्पोर्ट प्रोग्राम के माध्यम से कई राज्यों और संघशासित क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों विद्यार्थियों को हस्तांतरण करके उत्कृष्ट शिक्षा के प्रभाव का विस्तार किया जा रहा है। 2014 से चलाए जा रही स्वच्छता पहल, सत्य भारती अभियान शौचालयों तक पहुँच उपलब्ध कराकर और समुदायों में स्वभावजन्य बदलाव लाकर पंजाब के जिलों में स्वच्छता परिस्थितियों में सुधार ला रहा है। कुल मिलाकर, फाउंडेशन के प्रोग्रामों ने संचयी रूप से समुदाय के 20 लाख से अधिक सदस्यों पर प्रभाव डाला है।

उच्चतर शैक्षणिक सहभागिताओं और पहलों की रूपरेखा 21वीं सदी के शिक्षा प्रतिमानों को पूरा करने के लिए बनाई गई है। भारती स्कूल ऑफ टेलीकॉम्युनीकेशन टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट (आईआईटी, दिल्ली), भारती सेंटर फॉर कॉम्युनीकेशन (आईआईटी, बॉम्बे) और भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी, मोहाली (आईएसबी, मोहाली) देश के अग्रणी उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक हैं। सत्य भारती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी चतुराई से अनुसंधान और विद्याप्राप्ति में वैश्विक उत्कृष्टता के संस्थान के रूप में स्थापित होने के पथ पर दक्षतापूर्वक अग्रसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)