Friday , June 14 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / प्रदूषण और सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे, बस करना होगा ये काम

प्रदूषण और सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे, बस करना होगा ये काम

सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है, मौसम बदलते ही अधिकतर लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी बीमारियों से दो चार होना पड़ता है. इन बीमारियों से निपटने में स्टिम बेहद कारगर होता है. गर्म पानी से भाप लेने से सर्दी जुकाम में तुरंत राहत मिलती है. वैसे भाप लेने के कई फायदे होते हैं हम आपको बताते हैं वो पांच फायदे.

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो चेहरे को भाप दें, इससे रोम छिद्रों में जमी गंदगी आसानी से निकल जाएगी और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी. इसके अलावा प्रदूषण की वजह से नाक बंद हो जाती है जिसकी वजह से साइनस होने का खतरा रहता है. इससे बचने के लिए डॉक्टर आपको भाप लेने की सलाह देते हैं.

चेहरे की मृत त्वचा को हटाने में भी स्टिम काफी सहायक होता है. इससे आप तरोताजा नजर आते हैं और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है. गर्म पानी से भाप लेना एक चिकित्सीय तरीका है, इसमें नाक और गले के माध्यम से फेफड़ों तक गर्म हवा पहुंचाई जाती है, जिससे काफी राहत मिलती है. गर्म भाप से आपकी बंद नाक खुलती है और आपको आसानी से सांस लेने को मिलती है. भाप लेने का सही तरीका भी लोगों को पता होना चाहिए.

पहले आप एक बर्तन में पानी गर्म कर लें. उसके बाद सिर को किसी हल्के तौलिये से ढक लें और उस बर्तन से लगभग 30 सेंटीमीटर की दूरी पर बैठें. ध्यान रहे कि पानी का बर्तन और सिर उस तौलिये से अच्छी तरह ढका होना चाहिए.
एक या दो मिनट तक नाक से सांस लें. उसके बाद एक ब्रेक लें और दोबारा इस क्रिया को करें. चेहरे पर 10 मिनट से ज्यादा समय तक भाप न दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)