Saturday , April 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल / सामान्य एवं आपात स्थिति में बेहतर ढंग से कार्य करते हैं निगम के अधिकारी/कर्मचारी – विजय दत्ता

भोपाल / सामान्य एवं आपात स्थिति में बेहतर ढंग से कार्य करते हैं निगम के अधिकारी/कर्मचारी – विजय दत्ता

आम सभा, भोपाल : निगम आयुक्त विजय दत्ता (आई.ए.एस) ने कहा है कि नगर निगम का कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य होता है और नगर निगम भोपाल के अधिकारी/कर्मचारी सामान्य एवं आपात स्थितियों में बेहतर कार्य करते हैं। श्री दत्ता ने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में सामान्य परिस्थितियों के साथ ही कोविड-19 के वर्तमान संक्रमणकाल, स्वच्छता मिशन, बरसात, मूर्ति विसर्जन एवं राजस्व वसूली सहित अनेक चुनौतीपूर्ण समय में निगम के अधिकारियों/कर्मचारियों केे अत्यंत मेहनत, लगन और तत्परतापूर्वक कार्यों को नजदीक से देखा है।

निगम अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा दिया गया सहयोग भी सराहनीय है। बैठक के अंत में निगम आयुक्त श्री दत्ता को अपर आयुक्तगण ने पुष्प गुच्छ भेंट किया और अपर आयुक्तों ने श्री दत्ता के कार्यों, कार्य प्रणाली की सराहना की। बैठक में अपर आयुक्त हरेन्द्र नारायण, मेहताब सिंह गुर्जर, शास्वत सिंह मीणा, मयंक वर्मा, पवन सिंह, आर.पी. मिश्रा सहित निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

निगम आयुक्त विजय दत्ता (आई.ए.एस) ने बुधवार को आईएसबीटी स्थित निगम कार्यालय में आहूत बैठक जो अंतिम समय में निगम आयुक्त श्री दत्ता की बिदाई कार्यक्रम के रूप में परिवर्तित हो गई। निगम आयुक्त श्री दत्ता ने इस मौके पर कहा कि नगर निगम भोपाल में विगत डेढ़ साल के कार्यकाल में निगम के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों ने मेहनत, लगन और कर्मठता का परिचय देते हुए सामान्यदिनों के साथ ही वर्तमान कोरोना काल, बरसात, स्वच्छता मिशन, मूर्ति विसर्जन, नाव दुर्घटना, राजस्व वसूली एवं निगम परिषद के अंतिम वर्ष में बेहतर ढंग से कार्य किया है।

श्री दत्ता ने सभी अपर आयुक्तों, उपायुक्तों एवं सहायक आयुक्तों के नामों का उल्लेख करते हुए उनके कार्यों की सराहना की तथा सभी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं बीसीएलएल के कर्मचारियों को भी बेहतर कार्य के लिए बधाई दी और आगामी समय में और बेहतर ढंग से कार्य करने की समझाइश देते हुए कहा कि बेहतर कार्य के लिए नेतृत्व क्षमता विकसित करना आवश्यक है और बिना लीडरशिप डव्लप करे आप बेहतर कार्य नहीं कर सकते। श्री दत्ता ने शहर के नागरिकों एवं संस्थाओं द्वारा कोरोना जैसी महामारी के समय नागरिकों की सहायता हेतु निगम को खाद्य सामग्री सहित अन्य जनोपयोगी वस्तुएं बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराने की सराहना करते हुए दानदाताओं के प्रति आभार भी व्यक्त किया। अपर आयुक्तगण ने श्री दत्ता को गुलदस्ता भेंटकर बधाई एवं शुभकामना दी।

अपर आयुक्त मयंक वर्मा ने गत डेढ़ वर्ष में निगम आयुक्त के रूप में किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला जबकि अपर आयुक्त हरेन्द्र नारायण ने निगम आयुक्त द्वारा पूरी मेहनत और ऊर्जा से किये गये कार्यों की सराहना की और कामना की कि श्री दत्ता की तरह हम भी मेहनत और ऊर्जा से काम कर सकें। पवन सिंह ने कहा कि चौबीसों घंटे, सातों दिन कैसे कार्य किया जाता है यह हमने विजय दत्ता में देखा।

श्री दत्ता ने शहर की साफ-सफाई को और अधिक बेहतर बनाने के साथ ही छोटे कर्मचारियों सहित निगम कर्मचारियों को सुविधाएं भी उपलब्ध कराई और सदैव कार्य के प्रति जूनून एवं मेहनत के साथ हम सबका मार्गदर्शन किया है। अपर आयुक्त आर.पी. मिश्रा ने विजय दत्ता को सहज व सरलता का पर्याय निरूपित किया जबकि मेहताब सिंह ने कहा कि विजय दत्ता ने पूरे निगम को एक परिवार के रूप में साथ लेकर कार्य किया है जो अनुकरणीय है।

इससे पहले बैठक में अपर आयुक्तगण ने बैठक में निर्देशित किया कि स्पॉट फाईन की संख्या बढ़ाने, बावडि़यों की बेहतर ढंग से साफ-सफाई, व्यापक पैमाने पर फागिंग हेतु सभी फागिंग मशीनों को एक जोन में लगाकर फागिंग कराने, निगम के सभी कर्मचारियों को गणवेश में रहने के निर्देश दिये।

अपर आयुक्तगण ने बैठक में निर्देशित किया कि कोरोनाकाल में लॉकडाउन के नियमों का पालन सुनिश्चित कराये और लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने वालों व गंदगी फैलाकर सफाई व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध सख्ती से स्पॉट फाईन की कार्यवाही की जाये। अपर आयुक्तगण ने भूजल स्तर में वृद्धि एवं नागरिकों को जलापूर्ति के दृष्टिगत बावडि़यों की सफाई बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने, मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु व्यापक पैमाने पर फागिंग कराने के लिए सभी फागिंग मशीनों को एक जोन में लगाकर फागिंग कराये। निगम के सभी विभागों/शाखाओं के अधिकारी/कर्मचारियों को गणवेश में कार्य पर उपस्थित होने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)