Thursday , February 22 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / संतरे का जूस बढ़ाएगा याददाश्त

संतरे का जूस बढ़ाएगा याददाश्त

उम्र बढऩे के साथ याददाश्त कमजोर होना और चीजों को भूल जाना आम समस्या है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बुढ़ापे में भी आपकी याददाश्त कमजोर न हो तो कुछ चीजों का सेवन युवावस्था से ही करते रहें। एक शोध से यह जानकारी मिली है कि वैसे पुरुष जो हरी पत्तेदार सब्जियां, गहरे नारंगी और लाल रंग वाली सब्जियां, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी जैसे फल खाते हैं और साथ में संतरे का जूस पीते हैं, उनके बुढ़ापे में याददाश्त खोने का खतरा कम हो जाता है।

बुढ़ापे से 20 साल पहले जमकर खाएं फल और सब्जियां

इस शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि जो पुरुष बुढ़ापे से 20 साल पहले ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें सोच और याददाश्त से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं, चाहे वे बाद में अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाएं या न खाएं। जो पुरुष अधिक सब्जियों का सेवन करते हैं उनमें कमजोर सोच कौशल विकसित होने की संभावना उन पुरुषों की तुलना में 34 फीसदी कम होती है, जो कम मात्रा में सब्जियों का सेवन करते हैं।

संतरे का जूस पीने वालों की याददाश्त न पीने वालों की तुलना में 47 फीसदी मजबूत

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो पुरुष रोजाना संतरे का जूस पीते हैं उनमें कमजोर सोच कौशल विकसित होने की संभावना उन पुरुषों की तुलना में 47 फीसदी कम होती है, जो महीने में कम से कम एक बार भी संतरे के जूस का सेवन नहीं करते हैं। हावर्ड यूनिवर्सिटी के बॉस्टन स्थित टी. एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के चांगझेंग यूआन ने कहा, ‘इस शोध की सबसे खास बात यह थी कि हमने प्रतिभागियों का 20 साल की अवधि तक अध्ययन किया। हमारे शोध से इस संबंध में और पुख्ता सबूत सामने आए हैं कि दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान महत्वपूर्ण है।’

28 हजार पुरुषों पर किया गया यह खास शोध

यह शोध न्यूरॉलजी जर्नल में प्रकाशित किया है। यह शोध कुल 27 हजार 842 पुरुषों पर किया गया, जिनकी औसत उम्र 51 साल थी। इनमें 55 फीसदी प्रतिभागियों की अच्छी याददाश्य देखी गई, जबकि 38 फीसदी की ठीक ठाक याददाश्त थी और केवल 7 फीसदी प्रतिभागियों की याददाश्त कमजोर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)