Monday , May 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन, सबसे लंबे वक्त तक संभाली कंपनी

ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन, सबसे लंबे वक्त तक संभाली कंपनी

मशहूर उद्योगपति व आईटीसी चेयरमैन वाई.सी देवेश्वर का 72 साल की उम्र में निधन हो गया. शनिवार सुबह देवेश्वर ने गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में अंतिम सांस ली.

वाई.सी देवेश्वर (योगेश चंद्र देवेश्वर) भारत की लीडिंग प्राइवेट कंपनियों में शुमार आईटीसी (इंडियन टोबैको कंपनी) के सबसे लंबे समय तक चेयरमैन रहने वाले व्यक्ति थे. आईटीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वाई.सी देवेश्वर 11 अप्रैल 1984 को बोर्ड ऑफ कंपनी के डायरेक्टर नियुक्त किए गए थे. इसके बाद 1 जनवरी 1996 को वह बोर्ड के चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव बनाए गए.

आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग करने वाले वाई.सी देवेश्वर ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ाई की. देवेश्वर ने 1968 में आईटीसी कंपनी ज्वाइन की थी. इस बीच 1991 से लेकर 1994 तक वो विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर भी रहे. इसके बाद 1996 में वो आईटीसी के चेयरमैन बन गए.

2011 में वाईसी देवेश्वर को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया. इसके अलावा उन्हें यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की तरफ से ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड भी मिला. 2012 में वाईसी देवेश्वर बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर बने. इससे पहले 2006 में उन्हें बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर के सम्मान से भी नवाजा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)