Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / बाजार में केला लेने जाएं तो इन बातों का रखें ख्याल

बाजार में केला लेने जाएं तो इन बातों का रखें ख्याल

केला ऐसा फल है जो सालभर उपलब्ध रहता है। इसके फायदे इतने सारे हैं कि सभी उम्र के लोगों को इसे रोज खाने की सलाह दी जाती है। वहीं जिम में पसीना बहाने वाले लोग तो कई केले एक साथ ही खा जाते हैं, जिससे उन्हें इंस्टैंट एनर्जी मिलती है। अगर हम बात करें केला खरीदने की तो इसे लेकर कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आप इस फल के गुणों और स्वाद का ज्यादा फायदा उठा सकें।

कलर पर दें ध्यान

केले ऐसे रंग के लें जो पूरी तरह से पीले हों। यह पीला कलर भी ब्राइट होना चाहिए। वहीं इस पर काले धब्बे या काले निशान नहीं होना चाहिए। अगर ऐसे धब्बे दिखाई दें तो उन केलों को न लें, क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाएंगे।

इस्तेमाल के अनुसार लें

आप केलों को किस उद्देश्य से ले रहे हैं या फिर आप एक दिन में कितने केले खाते हैं उसके अनुसार इस फल को लें। उदाहरण के लिए अगर आप पूरे परिवार के लिए बनाना शेक बनाने की सोचें तो जाहिर सी बात है कि केले ज्यादा ही लेने पड़ेंगे। वहीं अगर आप रोज बस एक केला खाते हैं तो इन्हें कम संख्या में ही खरीदें।

साइज भी है अहम

केले थोड़े बड़े और मोटे लें। इस तरह के केले पूरी तरह से पके हुए होते हैं, जिससे इनका स्वाद भी ज्यादा होता है। वहीं अगर इनका साइज छोटा है तो वे अंदर से कच्चे हो सकते हैं, जिससे पेटदर्द की परेशानी भी हो सकती है।

केले के छिलके पर जब दिखे हरापन

अगर आपको केले के छिलकों पर हरापन दिख रहा है तो इसका मलतब है कि वे पूरी तरह पके नहीं हैं। अगर आप 7 केले ले रहे हैं और उसे आप उसी दिन या अगले दिन खाने वाले हैं तो सभी केले पीले रंग के लें। अगर आपका प्लान रोज एक केला खाने का है तो उन केलों को लेना बेस्ट होगा जो ऊपर से हल्के हरे दिखें, ताकि ये सप्ताहभर चल सकें।

सस्ते के लालच में न पड़ें

जब बात केले की आती है तो भले ही आपको ये कितने ही सस्ते दाम में मिलें लेकिन आप उतने ही लीजिएगा जितना आप खा सकें। दरअसल, यह ऐसा फल है जो दो दिन में ही खराब होने लग जाता है, ऐसे में अगर आपने सस्ते के चक्कर में ज्यादा केले ले लिए तो हो सकता है आपको आधे तो ऐसे ही फेंकने पड़ जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)