Monday , December 4 2023
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / ग्वालियर : सड़क दुर्घटनाएं रोकने और यातायात को व्यवस्थित बनाने के लिये हुई अहम बैठक 

ग्वालियर : सड़क दुर्घटनाएं रोकने और यातायात को व्यवस्थित बनाने के लिये हुई अहम बैठक 

ग्वालियर। जिले में सड़क दुर्घटनायें रोकने एवं ग्वालियर शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के मकसद से बुधवार को अहम बैठक हुई। इस बैठक में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन एवं नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने एक साथ बैठकर शहर की सड़कों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिये तत्कालीन एवं दीर्घकालीन योजनाओं पर गहन विचार मंथन किया। दीर्घकालीन योजना को जनप्रतिनिधियों की सहमति के बाद अंतिम रूप दिया जायेगा।
बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि चिन्हित किए गए दुर्घटना संभावित स्थलों के ट्रैफिक को इस प्रकार से व्यवस्थित करने की रणनीति बनाएं, जिससे दुर्घटना की स्थिति ही निर्मित न हो और यातायात भी सुचारू रूप से चल सके। इसी तरह ग्वालियर शहर के चौराहों व सड़कों को इस प्रकार से  व्यवस्थित करें, जिससे आए दिन लगने वाले जाम से मुक्ति मिल सके। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये विस्तृत प्लान तैयार कर जल्द से जल्द प्रस्तुत करें।
बैठक में बताया गया कि ग्वालियर जिले में 26 स्थलों को दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है। साथ ही 9 ऐसे ब्लॉक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहाँ पूर्व में अत्यधिक दुर्घटनायें होती रही हैं।
इंदरगंज चौराहा, लोहिया बाजार व दाल बाजार क्षेत्र के यातायात को व्यवस्थित करने के लिये तात्कालिक एवं दीर्घकालिक योजनाओं पर बैठक में विचार मंथन किया गया।  तात्कालिक योजना के तहत इंदरगंज चौराहे के आस-पास से हाथ ठेले हटाकर उन्हें दूसरी जगह व्यवस्थित किया जायेगा। दीर्घकालिक योजना के तहत इंदरगंज, ऊँट पुल मार्ग को एकांगी मार्ग बनाने पर विचार किया जा रहा है। रोशनी घर मार्ग, अचलेश्वर मार्ग भी एकांगी बनाए जायेंगे। इसी तरह गश्त के ताजिया से छप्परवाला पुल मार्ग और छप्परवाला पुल – शिंदे की छावनी चौराहा मार्ग को एकांगी किया जायेगा।
बामौर से आने वाले विक्रम व टेम्पो शिंदे की छावनी चौराहा तक न आकर मानसिक आरोग्यशाला तक ही आएं। इसके लिये आरटीओ के माध्यम से परमिट दुरूस्त कराए जायेंगे। सराफा पुलिस चौकी के सामने वाले मार्ग, पारखजी का बाड़ा होकर सराफे से वाहन नहीं जा सकेंगे। यह मार्ग एकांगी रहेगा। इस मार्ग पर दौलतगंज की ओर से वाहन आ सकेंगे।
शहर के यातायात को व्यवस्थित करने के क्रम में जल्द ही आमखो, बस स्टेण्ड को झाँसी रोड़ पर बने नए बस स्टेण्ड में शिफ्ट किया जायेगा। झाँसी रोड़ पर बने नए बस स्टेण्ड के बगल में पॉलीटेकनिक कॉलेज की जमीन पर वीडियोकोच एवं स्लीपर बसों क लिये बस स्टेण्ड बनाने पर भी गंभीरता से विचार किया गया। बैठक में शहर के विभिन्न चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का निर्णय भी लिया गया।
ग्वालियर शहर की सड़कों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिये अन्य पहलुओं पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पाण्डेय व डीएसपी ट्रैफिक एवं स्मार्ट सिटी के यातायात व्यवस्था प्रभारी मौजदू थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)