Tuesday , July 23 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / डॉ. बत्राज 12वां वार्षिक पॉजिटिव हेल्थ अवॉर्ड्स समारोह मुंबई में आयोजित

डॉ. बत्राज 12वां वार्षिक पॉजिटिव हेल्थ अवॉर्ड्स समारोह मुंबई में आयोजित

भोपाल.  डॉ. बत्राज मल्टी-स्पेशियलिटी होम्योपैथी एक ऐसा ब्रांड है जा एक चिकित्सा संगठन के रूप में अपने सेवा लक्ष्यों के दायरे से कही बढकर भूमिका निभा रहा है और सामाजिक हित के कार्यो को समर्थन देने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए डॉ. बत्राज हेल्थ अवॉर्ड्स के जरिए, जो कि इस बार अपने 12वें वर्ष में हैं, उन लोगों को मान्यता प्रदान तथा सम्मानित करता है जो अपनी अशक्ताओं को मात देकर पूरे साहस तथा संकल्प के साथ जीवन को पूरी शिद्द्त से जी रहे हैं और जिन्होनें समाज में एक सकारात्मक प्रभाव डाला है।

इंसानी जज्बे की जीत के जश्न, डॉ. बत्राज पॉजिटिव हेल्थ अवॉर्ड्स 2018 को बजाज वी. द्वारा प्रस्तुत किया गया, जिसमें ऐसे छः साहसी लोगों को सम्मानित किया गया, जिन्होनें प्रतिकूल का असाधारण साहस से सामना करते हुए सच्ची भारतीय भावना के अनुरूप उदाहरण पेश किया है। प्रतिष्ठित पुरस्कार वितरण समारोह 27 नवंबर 2018 को मैजेस्टिक रॉयल ऑपेरा हाउस, मुंबई में आयोजित किया गया। इस अवसर पर इंडस्ट्री की अनेक जानी-मानी हस्तियां तथा जगमगाते सितारे जैसे कि शत्रुघ्न सिन्हा, जायद खान, डॉली बिन्द्रा, मधु शाह, अनु मलिक, रोहित रॉय, शेखर सुमन, राकेश बेदी, राजनीतिज्ञ शायना एनसी, बीजेपी विधायक-राज पुरोहित, कॉर्पोरेटर-हर्षदा नार्वेकर दर्शकों में उपस्थित थे।

पुरस्कार वितरण समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए डॉ. बत्राज ग्रुप ऑफ कंपनीज के संस्थापक व पूर्व चेयरमैन, पद्मश्री से सम्मानित डॉ. मुकेश बत्रा ने कहा, “40 से अधिक वर्षों से एक डॉक्टर के रूप में मैनें अनेक लोगों को डायबिटीज से संघर्ष करते देखा है। इस लडाई में विजेता बनकर उभरने वाले लोग दूसरे रोगियों तथा समाज के लिए सशक्त मोटिवेटर तथा प्रेरणास्रोत हैं। ”

“आज पॉजिटिव हेल्थ अवॉर्ड्स हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा है तथा हमारे पुरस्कार विजेताओं के लिए यह एक ऐसा मंच बन गया है जो उनके सपनों तथा आकांक्षाओं को पूरा करने मंे मदद करता है। हमारे पिछले कई विजेताओं ने उत्कृष्टता दिखाते हुए देश व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है। हम उन सभी लोगों के आभारी हैं, जिन्होनें पिछले 12 वर्षो के दौरान हमें समर्थन प्रदान किया है। मैं श्री बजाज से आभारी हूॅ जिनके सहयोग ने इसे इस वर्ष के सबसे उल्लेखनीय आयोजन का रूप लेने में मदद की है। हम अपने सभी विजेताओं को भी हार्दिक बघाई देते हैं और कामना करते हैं कि भविष्य में भी वे कामयाबी के पथ पर निरन्तर बढते जाएं।”

राजीव बजाज- एम डी बजाज ऑटो ने कहा, “डॉ बत्राज पाूजिटिव हेल्थ अवॉर्ड्स से जुडना मेरे लिए गर्व की बात है। मैं होम्योपैथी के विज्ञान पर दृढता से विश्वास करता हूॅ और मैनें इसकी रोग उपचार क्षमता को अपने परिवार तथा मित्रों के बीच दृढता से अनुभव किया है। डॉ. मुकेश बत्रा होम्योपैथी के क्षेत्र में एक दूरदर्शी तथा अग्रणी व्यक्ति हैं, जिन्होनें अकेले अपने बलबूते पर होम्योपैथी को दुनियाभर में लाखों लोगों तक पहुंचाया है। मुझे पॉजिटिव हेल्थ अवॉर्ड्स जैसे अद्भुत प्लेटफॉर्म के जरिए अपने भारतीय भाई-बहनों की थोडी सी मदद करने का यह मौका देने के लिए मैं डॉ. बत्रा का अत्यन्त आभारी हूॅ।”

इस वर्ष पॉजिटिव हेल्थ हीरोज के रूप में पुरस्कृत होने वालों में, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से ऐसे लोग शामिल हैं जिन्होनंे प्रतिकूलताओं को शिकस्त देकर साबित कर दिया है कि कुछ भी असंभव नहीं है। इनकी प्रेरणादायक कहानियों ने केवल निर्णायक मंडल को ही भावुक नही किया, बल्कि दर्शकांे की आंखों को भी नम कर दिया, ये साहसी व्यक्ति हैंः चेन्नई से कौशल्या पेरियास्वामी- एक एचआईवी पॉजिटिव एक्टिवस्टि, जो कि एड्स से प्रभावित रोगियों के अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही हैं, दिल्ली से मेजर जरनल इंडिया कार्डाेजो- एक पैर कटवा चुके तथा एक ब्रिगेड को कमांड करने वाले पहले भारतीय अपंग आर्मी अधिकारी, कोयम्बटूर से सबरी बेंकर – 15 वर्षीय आंशिक रूप से नेत्रहीन बालक, जो 150 से अधिक प्रेरणादायी व्याख्यान दे चुके हैं, देविका भाजवानी- इन्होंनें स्तन कैन्सर को मात दी है और अब वह इस बारे में जागरूकता पैदा करने तथा फंड्स जमा करने के लिए सक्रिय हैं, बंगलोर से किरण नायक-एक अशक्त ट्रान्सजेन्डर एक्टिविस्ट जो कि लैंगिकता के अधिकारों के लिए आवाज उठा रहे है। किरण ने 3 समर्थक संगठनों की स्थापना की है और विक्रम अग्निहोत्री जिन्हें स्पेशियल मीडिया पर 47500 से भी ज्यादा वोट्स के आधार पर पीपल्स चॉयस अवॉर्ड्स से नवाजा गया है।

हमारे प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल में अनेक गणमान्य व्यक्ति शामिल थें, जैसे कि महिला व बाल विकास केन्द्रीय मंत्री-मेनका गांधी, जाने माने फिल्म निर्माता- आर बाल्की, बजाज ऑटो के एमडी-राजीव बजाज अभिनेता -विवेक ऑबेरॉय तथा डॉ. मुकेश बत्रा।

डा. बत्राज फाउन्डेशन का लक्ष्य है कि पैसों की कमी के कारण कोई व्यक्ति इलाज करवाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। फाउन्डेशन का लक्ष्य सन 2001 में अपनी स्थापना के समय से ही सुविधाहीन लोंगों की चिकित्सा, शैक्षणिक और पोषकता संबंधी जरूरतों मंे मददगार बनना रहा है। फाउन्डेशन का ध्येय है कि वर्ष 2018-19 में 50,000 जरूरत मंद रोगियों का मुफ्त में उपचार किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)